logo

Odisha : बच्चे को पीठ पर बांधकर सड़क पर झाड़ू लगाती महिला कर्मचारी का वीडियो वायरल, पढ़िए क्या कहा! 

odisha.jpg

भुवनेश्वर: 


ओडिशा के मयूरभंज की एक तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल है। वायरल तस्वीर में एक महिला बच्चे को पीठ पर बांधकर सड़क पर झाड़ू लगाती नजर आ रही है। खोजबीन करने पर पता चला कि महिला का नाम लक्ष्मी मुखी है और वो एक सफाईकर्मी है। बच्चे को पीठ पर बांधकर सड़क पर झाड़ू लगाने की लक्ष्मी मुखी की तस्वीर ने एक साथ दो बहसों को तेज कर दिया है। एक पक्ष का कहना है कि लक्ष्मी मुखी ने साबित किया कि कर्तव्यपरायणता क्या होती है। महिलायें अबला नहीं बल्कि सबला हैं। 

 

लक्ष्मी को मिलना चाहिए मातृत्व अवकाश
वहीं दूसरा पक्ष ये मानता है कि लक्ष्मी को केंद्र सरकार द्वारा पारित मातृत्व अवकाश कानून का लाभ मिलना चाहिए। इतने छोटे से बच्चे के साथ लक्ष्मी का यूं सड़क पर झाड़ू लगाना सुरक्षित नहीं है। इससे मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा। लक्ष्मी को मातृत्व अवकाश का लाभ मिलना चाहिए। गौरतलब है कि ऐसी ही तस्वीरें पहले भी सामने आ चुकी हैं। कहीं कोई महिला अधिकारी बच्चे को ऑफिस में लाकर अपनी ड्यूटी भी निभा रही थीं तो कहीं कोई पुलिस अधिकारी बच्चे को कार्यस्थल पर स्तनपान करा रही थी।

पहले भी वायरल हो चुकी हैं ऐसी तस्वीरें
यही नहीं, कुछ महीने पहले एक महिला ट्रैफिक पुलिस का बच्चे के साथ ड्यूटी करते वीडियो वायरल हुआ था। पहले तो लोगों ने इसकी तारीफ की लेकिन बाद में सवाल उठा कि महिला को छुट्टी क्यों नहीं दी गई। जांच भी बैठी। अधिकारियों ने बाद में कहा कि उन्हें मना किया गया था लेकिन वे बच्चे के साथ ड्यूटी पर आईं। उन्होंने नाराजगी में ऐसा कदम उठाया था। 

लक्ष्मी ने कहा ये तो मेरा कर्तव्य है
इधर, ओ़डिशा के मयूरभंज से वायरल वीडियो के बाबत जब उक्त महिला से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं बीते 10 वर्षों से बारीपादा नगरपालिका में काम कर रही हूं। मैं अपने घर में अकेली हूं इसलिए मुझे अपने बच्चे को पीठ पर बांधकर काम करना पड़ता है। हालांकि, ये मेरे लिए कोई समस्या नहीं है। लक्ष्मी मुखी ने कहा कि ये मेरा कर्तव्य है। 

 

नगरपालिका अध्यक्ष ने वीडियो पर क्या कहा!
वहीं, वायरल वीडियो को लेकर बारीपादा नगरपालिका के अध्यक्ष बादल मोहंती ने कहा कि लक्ष्मी मुखी हमारी सफाई कर्मचारी हैं। कुछ व्यक्तिगत कारणों की वजह से वो अपने बच्चे को साथ ले आती हैं और हर दिन अपने कर्तव्य का पालन करती हैं। बादल मोहंती ने कहा कि मैंने अधिकारियों को उनकी जरूरतों का खयाल रखने को कहा है। यदि कोई परेशानी होती है तो हम उनका साथ देंगे।