logo

मणिपुर में फिर हिंसा की जद में, स्टूडेंट्स यूनियन के ऑफिस में विस्फोट से युवक की मौत

manipue24.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

मणिपुर में फिर हिंसा की जद में है। ऑल मणिपुर स्टूडेंट्स यूनियन के ऑफिस में विस्फोट हुआ, जिसमें एक युवक की मौत की मौत खबर मिली है। स्टूडेंट्स यूनियन का ये ऑफिस धनमंजुरी विश्वविद्यालय के कैंपस में बना हुआ है। धनमंजुरी विश्वविद्यालय इंफाल पश्चिम जिले में है। मिली खबर के मुताबिक स्टूडेंट्स यूनियन में कल 23 फरवरी को विस्फोट किया गया। इसमें तीन युवक घायल हो गये। इनमें से एक यूवक की मौत आज अस्पताल में इलाज के दौरान हो गयी। इस विस्फोट की जिम्मेदारी खबर लिखे जाने तक किसी संगठन ने नहीं ली है। 


लाम्फेलपत में आगजनी

वहीं, एक अन्य मीडिया रपट के मुताबिक इंफाल पश्चिम जिले के ही लाम्फेलपत में आगजनी हुई है। यहां कुछ अज्ञात लोगों ने नागरिक समाज संगठन, यूनाइटेड कमेटी मणिपुर के दफ्तर में कुछ लोगों ने आग लगा दी। इसके जवाब में इंफाल पूर्वी जिले में एक स्कूल के प्रशासनिक कार्यालय में भी आगजनी और तोड़फोड़ की गयी। दोनों घटना के बाद प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया। फिलहाल, स्थिति नियंत्रण में हैं। 


हाईकोर्ट ने वापस लिया पहले का आदेश 
बता दें कि मणिपुर हाईकोर्ट  ने 22 फरवरी को ही एक बड़ा फैसला सुनाते हुए पहले के आदेश में बदलाव किया है। हाईकोर्ट ने लगभग साफ कर दिया कि मैतेई समुदाय को ST का दर्जा नहीं मिलेगा। हाईकोर्ट ने कहा है कि मैतेई समुदाय को एसटी का दर्जा देने से राज्य में हिंसा और बढ़ सकती है। बता दें कि पिछले वर्ष अप्रैल के महीने में राज्य सरकार को आदेश दिया था कि मैतेई समुदाय को एसटी का दर्जा देने के लिए विचार करे। इसके बाद से ही मणिपुर में हिंसा भड़क गयी थी और इसमें अब तक लगभग 250 लोग मारे जा चुके हैं। हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका दाखिल की गयी थी। इसी याचिक पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पहले के आदेश में बदलाव किया है। इसके दो दिन बाद ही मणिपुर फिर से हिंसा की जद में है। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn