logo

राज्यसभा चुनाव : चार राज्यों की 16 सीटों पर मतदान आज, कई बड़े चेहरों की किस्मत दाँव पर

Rajya_Sabha_Polls_2022.jpg

डेस्क :
राज्यसभा की 57 सीटों में 41 सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों की निर्विरोध जीत हो चुकी है। बाकी बची 16 सीटों के लिए आज चुनाव होने हैं। जिन चार राज्यों के राज्य सभा सीट के शुक्रवार को मतदान होना है,उनमे महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और हरियाणा का नाम शामिल है। मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। 

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी को एआईएमआईएम का समर्थन 
महाराष्ट्र में एआईएमआईएम ने राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी को वोट देने की घोषणा की है।आज हो रहे मतदान में 16 में से 6 सीटें महाराष्ट्र की हैं। यहां निर्दलीय विधायकों की भूमिका अहम मानी जा रही है। इसके अलावा राजस्थान में 4 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। यहां कांग्रेस के तीन, बीजेपी के एक और एक बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में 200 विधानसभा सीटें हैं। कर्नाटक में भी राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव होना है। कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं। बीजेपी के पास 122 सदस्य हैं जबकि उसके पास एक-दो स्वतंत्र विधायकों का भी समर्थन है। कांग्रेस के पास 69 विधायक हैं और एक स्वतंत्र विधायक का समर्थन है, जबकि जनता दल सेक्युलर के कुल 32 विधायक हैं। 

हरियाणा में दो सीटों के लिए होगा चुनाव  
हरियाणा से राज्यसभा सांसद बीजेपी के दुष्यंत गौतम और सुभाष चंद्र का कार्यकाल एक अगस्त 2022 को समाप्त हो रहा है। ऐसे में आज दस जून को पांच में से दो राज्यसभा सीटों के लिए चंडीगढ़ में मतदान होगा। बीजेपी के पास अपने 40 विधायक हैं ,इस आधार पर पार्टी को अपने उम्मीदवार कृष्ण लाल पवार की जीत की पूरी उम्मीद है, वहीं कांग्रेस जिसके पास 31 सीटे हैं वो राज्य की दूसरी सीट पर जीत का दावा कर रही है। 

16 सीटों पर कई बड़े चेहरे हैं उम्मीदवार
आज राज्यसभा की 16 सीटों पर हो रहे चुनाव में कई बड़े चेहरे दौड़ में शामिल  हैं। बीजेपी ने कर्नाटक से केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमन को मैदान में उतारा है।  पीयूष गोयल, रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक, इमरान प्रतापगढ़ी, प्रफुल्ल पटेल, संजय राउत और संजय पवार भी मैदान मे हैं। इसके अलावा कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश भी उम्मीदवार हैं।

नवाब मलिक और अनिल देशमुख नहीं कर सकेंगे मतदान 
गुरुवार को मुंबई की एक विशेष अदालत ने नवाब मलिक और अनिल देशमुख की ओर से दायर उस याचिका को ख़ारिज कर दिया, जिसमें दोनों नेताओं ने शुक्रवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव में मतदान के लिए एक दिन की जमानत का अनुरोध किया था। विशेष अदालत की ओर से जमानत याचिका ख़ारिज होने के बाद दोनों नेताओं ने बॉम्बे हाईकोर्ट में अपील की है।