logo

पेयजल संकट : यहां पानी के लिए रोजाना 2 किमी चलती हैं महिलायें

sankat1.jpg

नासिक: 

गर्मियां शुरू होते ही देश के अलग-अलग राज्यों में पेयजल संकट गहरा गया है। ताजा तस्वीर महाराष्ट्र के नासिक जिला स्थित रोहिले गांव से सामने आई है। यहां महिलायें कुएं में उतरकर पानी भरती दिखाई पड़ रही हैं। महिलाओं को कुएं में इसलिए उतरना पड़ रहा है क्योंकि जलस्तर काफी नीचे चला गया है। रस्सी के जरिये पानी निकालना संभव नहीं है। 

सीढ़ियों के जरिये उतरती हैं महिलायें 
तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि महिलायें सीढ़ी के जरिए कुएं में उतरती हैं। वे कुएं में काफी नीचे भूजल तक पहुंचती हैं। ऊपर से कुछ महिलायें घड़ा, बाल्टी और दूसरा अन्य बर्तन रस्सियों के सहारे नीचे उतारती हैं। नीचे कुएं में घुसी महिलायें उनमें पानी भरकर ऊपर तक पहुंचाती हैं। वायरल हो रहे वीडियो में बहुत सारी महिलायें कुएं के आसपास खड़ी नजर आ रही हैं।

 

महिलाओं ने बताई मुश्किलों की कहानी
समाचार एजेंसी एएनआई ने उन महिलाओं से बात की। कहा कि हमें कुएं से पानी लाने के लिए रोजाना 2 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है। हमारे गांव में पानी की सुविधा नहीं है। महिलाओं ने कहा कि कुएं में भी काफी जोखिम उठाकर पानी भरना पड़ता है। महिलाओं ने दावा किया कि कई बार इस प्रयास में कुछ लोग कुएं में गिर चुके हैं। 

नासिक की उप अभियंता ने क्या बताया
इस बीच नासिक की उपअभियंता अलका अहिराव ने पानी की समस्या के सवाल पर कहा कि नासिक में पानी की स्थिति पिछले साल से बेहतर है। उन्होंने बताया कि कलेक्टर कार्यालय में पानी की समस्या को लेकर जो भी आवेदन आते हैं, हम उन आवेदनों के हिसाब से पेयजल सहित अन्य गतिविधियों के लिए पानी की मात्रा का निर्णय लेते हैं।

उप अभियंता ने दावा किया कि अगले जून तक पानी की दिक्कत नहीं होगी।