logo

Farmers movement : एक्स का दावा, भारत ने किसान प्रदर्शन से जुड़े पोस्ट शेयर करने से मना किया

X_22.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (X) ने दावा किया है कि भारत सरकार ने किसान प्रदर्शन से जुड़े पोस्ट शेयर करने से मना किया है। हालांकि एक्स के अधिकारियों ने इसे मानने से इनकार कर दिया है। सोशल मीडिया के ग्लोबल मामलों पर निगरानी रखने वाली इकाई ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है। एक्स ने जारी बयान मे कहा है, भारत सरकार की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि एक्स को कुछ खास अकाउंट्स और पोस्टों पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है, जो अपेक्षित जुर्माना और कारावास सहित अन्य संभावित दंड के प्रावधानों के अधीन आते हैं। 

केवल भारत में रोक सेकेंगे पोस्ट 

एक्स ने आगे कहा है, इस आदेश के अनुपालन में, हम इन अकाउंट्स और पोस्टों को केवल भारत में ही रोक सकेंगे। हालांकि, हम भारत सरकार की इन कार्रवाइयों से असहमत हैं। हम मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को औऱ विस्तार मिलना चाहिये ने कि इसे संकुचित किया जाना चाहिये। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने आगे कहा, हमारी स्थिति के अनुरूप, भारत सरकार के अवरुद्ध आदेशों को चुनौती देने वाली एक रिट अपील लंबित है। हमने अपनी नीतियों के अनुसार प्रभावित अकाउंट्स होल्डर से भारत सरकार की कार्रवाइयों को शेयर भी किया है। 


177 अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश 

एक्स ने आगे कहा है कि कानूनी प्रतिबंधों के कारण, हम कार्यकारी आदेशों को प्रकाशित करने में असमर्थ हैं, लेकिन हमारा मानना है कि पारदर्शिता के लिए उन्हें सार्वजनिक करना आवश्यक है। किसी पोस्ट को प्रसारित करने की आजादी में कमी, के कारण जवाबदेही की कमी और मनमाने ढंग से निर्णय लेने की क्षमता में कमी आ सकती है। एक अन्य खबर के मुताबिक केंद्रीय आईटी मिनिस्ट्री ने ऐसे 177 अकाउंट्स को कुछ समय के लिए ब्लॉक करने का आदेश दिया है, जिन पर किसान आंदोलन से संबंधित पोस्ट किये जा रहे हैं। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn