logo

राजतिलक : दूसरी बार UP के मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिलाई शपथ

YOGI21.jpg

लखनऊ: 

योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार दूसरी बार शपथ ली। शुक्रवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ ने शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई केंद्रीय मंत्री शामिल हुये। मंच पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी सहित कई दिग्गज मौजूद थे। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुये। 

बीजेपी शासित राज्यों के सीएम हुए शामिल
गौरतलब है कि शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। कार्यक्रम में 2 उपमुख्यमंत्रियों ने भी शपथ ली। सिराथू सीट से हार का सामना करने वाले केशव प्रसाद मौर्य ने दूसरी बार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। बृजेश पाठक ने दूसरे उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। गौरतलब है कि पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे दिनेश शर्मा को इस बार कैबिनेट में जगह नहीं दी गई है। इनके साथ कुल 48 मंत्रियों ने भी शपथ ली।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हुआ कार्यक्रम
बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लखनऊ के इकाना स्टेडियम में किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ आम लोगों ने भी हिस्सा लिया। काफी भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। पूरा इकाना स्टेडियम भगवा रंग में रंगा नजर आया। सहयोगी दल अपना दल और निषाद पार्टी के नेता औऱ विधायक भी समारोह में शामिल हुये। शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक ने प्रधानमंत्री से आशीर्वाद लिया। पीएम ने तीनों को शुभकामनाएं भी दीं। सबके चेहरे खिले हुये थे। 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुये
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुये। गौरतलब है कि बिहार में कई मसलों पर बीजेपी और जेडीयू में जारी मतभेद तथा विवादों के बीच नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना खास था। मंच पर पहुंचते ही नीतीश कुमार योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री मोदी से मिले। हाथ मिलाया। गौरतलब है कि इस बार योगी कैबिनेट में कई पुराने मंत्रियों का पत्ता काट दिया गया है। इनमें कई दिग्गज भी हैं। चर्चा है कि संगठन में उनको बड़ी जिम्मेदारी दी जायेगी।