logo

पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम करनेवाले 25 ग्रीन ब्रांड एम्बेसडर बच्चे हुए सम्मानित

2477news.jpg
द फॉलोअप टीम, जमशेदपुर:
बाल दिवस से पूर्व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर काम करनेवाले विभिन्न स्कूलों के अपने 25 ग्रीन ब्रांड एम्बेसडरों को सम्मानित किया गया है। इसका श्रेय टाटा स्टील और द एनर्जी एंड रेस्क्यू इंस्टीट्यूट (टेरी) द्वारा झारखंड व ओडिशा में ग्रीन स्कूल को जाता है।

कई तरह के उत्पाद बनाने के लिए प्रेरित किया
बता दें कि लॉकडाउन में कोविड की वजह से बच्चों की पढ़ाई रूक जाने के बाद ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट ने बच्चों में रचनात्मक कार्यों को उजागर करने के मकसद से उन्हें पर्यावरण स्नेही उत्पादों का निर्माण करने और धरती के संरक्षण के लिए कई तरह के उत्पाद बनाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान बच्चों ने कचरे को अलग करनेवाले ग्रीन कंटेनर, प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए रिसाइकल युक्त पेपर बैग, घर के आसपास औषाधीय स्पॉट और गीले कचरे से खाद बनाने की दिशा में बेहतर काम किया।

पक्षियों की रिकार्डिंग की और वीडियो बनाए
दूसरे लॉकडाउन की अवधि घोषणा होने के बाद झारखंड व ओडिशा के स्टूडेंट्स ने अपने आसपास के वातावरण को देखकर प्रकृति से सीखना शुरू किया। सुबह में पक्षियों की रिकार्डिंग करने और वीडियो बनाने से अपने इलाके की इनमें समझ के साथ-साथ पक्षियों की आवाज से उनकी पहचान करने में मदद मिली। नियमित ऑनलाइन प्लेटफार्म की मदद से इन्हें अपने ज्ञान को साझा किया। 

ये भी पढ़ें.......

अपशिष्ट प्रदार्थों का बेहतर प्रदर्शन किया
इसके अलावा बच्चों ने अपशिष्ट प्रबंधन पर डोमेन एक्सपर्ट द्वारा संचालित सत्र में हिस्सा लेकर वर्ली और मधुबन कला को समझने की कोशिश की। इसकी मदद से उन्होंने अपशिष्ट प्रदार्थों जैसे पुराने कपड़े, कागज और प्राकृतिक रंगों की मदद से सुंदर आकृतियां और संरचना तैयार की। इन्हीं सब क्रियाकलापों में जिन बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया और आगे बढ़कर प्रोजेक्ट के तहत आउट ऑफ बॉक्स एक्शन प्रोजेक्ट को क्रियान्वित किया। टाटा स्टील और टेरी ने ऐसे बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।