logo

महात्मा गांधी की कटोरी, चम्मच और फोर्क @ रु 1.2 से 2 करोड़

3715news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली:
मोहनदास कर्मचंद गांधी। देश-दुनिया में सबसे अधिक सम्मानित नाम। इतना कि दुनिया उन्हेंं महात्मा  गांधी और बापू के खिताब से याद करती है। उनके चाहने वाले विश्व के कोने-कोने में हैं। यह खबर महज गांधीवादियों के लिए नहीं बल्किे उन तमाम नागरिकों के लिए है, जिन्हें गांधी से प्रेम है, उनके प्रति श्रद्धा है। अगर आपके पास दो करोड़ है, तो गांधी के इस्तेेमाल की गई छोटी कटोरी, लकड़ी के दो चम्मच और लकड़ी का फोर्क आप खरीद सकते हैं। ये चीजें गांधी के मित्र और अनुयायी रहे सुमति मोरारजी के संग्रह से हैं। उन्होंने काफी समय तक गांधी का ख्याल रखा। उन्होंने अपनी किताब में भी इसका जिक्र किया है।

आगा खान पैलेस और पाम बन हाउस में बापू ने किया था इस्तेमाल
महात्मा  गांधी के पत्र, चित्र, चित्रकारी, चप्प‍ल और चश्मे समेत ढेरों चीजें ऐसी हैं, जिसे छूने, अपने पास रखने के लिए लोग उतावले रहते हैं। चाहते हैं इतिहास को समेटना। छोटी कटोरी, लकड़ी के दो चम्मच और लकड़ी का फोर्क गांधी ने 1942-1944 के दौरान पुणे के आगा खान पैलेस और मुंबई के पाम बन हाउस में इस्तेेमाल किया था। 

ये भी पढ़ें.....

ब्रिटेन के ब्रिस्टल में होने जा रही नीलामी
बापू के इस्तेमाल किये हुए कटोरे-चम्मच की नीलामी ब्रिटेन के ब्रिस्टल में 10 जनवरी को होने जा रही है। शुरुआती कीमत 55 हजार ब्रिटिश पाउंड रखी गई है। भारत के लिहाज से देखें तो नीलामी कमीशन, जीएसटी, इंश्योरेंस, किराया और कस्टम ड्यूटी सहित इनकी कीमत 1.2 करोड़ रुपए हो सकती है। नीलामी के 2 करोड़ तक पहुंचने की संभावना है।