logo

2022 तक मिल सकता है देश को नया संसद भवन, प्रधानमंत्री मोदी ने किया शिलान्यास

3172news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
सात दशक के भारत को 2022 में एक नया संसद भवन मिल सकेगा। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नए संसद भवन की आधारशिला रखी। उम्मीद की जा रही है, कि नए संसद भवन का निर्माण 2022 के अक्टूबर माह तक पूरा हो जाएगा। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर नए संसद भवन में ही संसद का सत्र आयोजित हो सकेगा।
इस संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड कर रहा है। यह 64500 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में बनेगा। इसका डिजाइन एचसीपी डिजाइन प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है।

वर्तमान संसद भवन ऐतिहासिक मगर अब नए भवन की जरूरत  :  प्रधानमंत्री 
नए संसद भवन की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा की वर्तमान संसद भवन में ही इस देश के लोकतंत्र की पुर्नस्थापना हुई है। यहीं देश का संविधान बना और देश को इसी भवन से नेतृत्व मिला। लेकिन हमें इस ऐतिहासिक धरोहर को यथार्थ की कसौटी पर भी देखना चाहिए। अब इस देश को एक नए संसद भवन की जरूरत है।

ये भी पढ़ें......

अगले 100 वर्षों की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है संसद भवन
नया संसद भवन वर्तमान संसद भवन के मुकाबले 3 गुना बड़ा होगा कहा जा रहा है कि संसद भवन को अगले 100 वर्षों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है ताकि भविष्य में सांसदों की संख्या बढ़ने के बावजूद किसी तरह की समस्या नहीं आए इसके अलावा संसद भवन सुरक्षा और सुविधाओं के दृष्टिकोण से सर्वश्रेष्ठ होगा यह भवन मौजूदा संसद भवन के ठीक बगल में बनाया जा रहा है