logo

पलामू: 'ढिबरी युग' में जीने को मजबूर हरतुआ गांव के लोग, 1 सप्ताह से जला पड़ा है ट्रांसफॉर्मर

9355news.jpg
द फॉलोअप टीम, पलामू: 

पलामू जिला में बिजली व्यवस्था खस्ताहाल है। नीलांबर-पीताबंर अथवा लेस्लीगंज बढ़ती गर्मी और उमस से परेशान है। ऐसे वक्त में भी घंटों बिजली गुल रहने से बिजली विभाग की पोल खुलने लगी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कई शिकायतों और चिट्ठियों के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। इलाके में हरतुआ गांव में 100केवी का ट्रांसफॉर्मर विगत 1 सप्ताह से खराब बड़ा है। 

हरतुआ गांव में जला है 100केवी का ट्रांसफॉर्मर
मिली जानकारी के मुताबिक पलामू के लेस्लीगंज स्थित हरतुआ गांव में 100केवी का ट्रांसफॉर्मर जल गया। विगत 1 सप्ताह से इलाके के 100 घरों की बिजली गुल है। रात होते ही हरतुआ गांव ढिबरी युग में पहुंच जाता है। भीषण गर्मी और उमस ने लोगों की जीना मुहाल कर दिया है। हरतुआ पंचायत की मुखिया खैरून बीबी ने बताया कि ट्रांसफॉर्मर जलने की सूचना कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों को दी गई। एसडीओ से लेकर जेई तक को चिट्ठी लिखी लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। 

बिजली की कटौती से ग्रामीणों में नाराजगी
कई शिकायतों के बाद भी ट्रांसफॉर्मर नहीं बदले जाने की वजह से स्थानीय लोगों में रोष है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले साल भी बिजली विभाग की लापरवाही की वजह से तारों में आग लग गई थी। हादसे में एक व्यक्ति की जान चली गई थी। कई घरों में आग लग गई थी। जान-माल का भारी नुकसान हुई था। इनका कहना है कि 11 हजार वोल्ट का तार जर्जर हो चुका है लेकिन बिजली विभाग उसे बदलने की जहमत नहीं उठाता। इनका कहना है कि हर काम का पैसा मांगा जाता है। 

अविलंब नया ट्रांसफॉर्मल लगवाने की मांग
ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि जब भी ट्रांसफॉर्मर बदलने की बात की जाती है एजेंटों द्वारा पैसा मांगा जाता है। इनका कहना है कि अभी कुछ माह पहले गांव वालों ने चंदा इकट्ठा कर बिजली ठेकेकार कपिल पांडे को 50 हजार रुपये दिए थे। उसने जो ट्रांसफॉर्मर लाकर दिया था वो जल गया। अब इस ट्रांसफॉर्मर को बदलने के लिए दोबारा पैसा मांगा जा रहा है। गांव वालों ने विद्युत विभाग पर नाइंसाफी करने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों की मांग है कि अविलंब ट्रांसफॉर्मर लगना चाहिए।