logo

खौफ के 3 घंटे...! कल्याणपुर नदी के सैलाब में वाहन सहित फंसे 2 चालक, पुलिस ने ऐसे किया रेस्क्यू

11277news.jpg

द फॉलोअप टीम, गढ़वा: 

गढ़वा में बारिश का कहर जारी है। यहां बहने वाली स्थानीय नदियां लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से उफना गई है। जिले की दानरो नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाने से तटीय इलाकों में रहने वाले लोग दहशत में हैं। उनको बाढ़ का डर सताने लगा है। इस बीच जिले की कल्याणपुर नदी में बुधवार को खौफनाक नजारा दिखा। कल्याणपुर नदी में गाड़ी धो रहे 2 चालक वाहन सहित नदी की धार में बहने लगे। एक ने किसी तरह से तैरकर अपनी जान बचाई। दूसरा चालक वहीं पुल के नीचे फंस गया। गनीमत रही कि वो पुल के खंभे पर चढ़ गया था। 

राहगीरों ने पुलिस को घटना की सूचना दी
दोनों चालक मदद के लिए चिल्ला रहे थे। उनको मुसीबत में देख राहगीरों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर जिला पुलिस और सीआरपीएफ के जवान पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। क्रेन की सहायता से पिकअप वैन और स्पिफ्ट डिजायर कार को निकाला गया। सीआरपीएफ के जवानों ने दोनों चालकों को काफी मशक्कत के बाद सैलाब से बचाया। इस घटना को देखने वहां राहगीरों सहित आसपास के ग्रामीणों की भारी भीड़ जुट गई। लोग वीडियो भी बना रहे थे।

 नदी में वाहनों को धोने के लिए गए थे चालक
बचाए गए चालकों ने बताया वे नदी किनारे अपनी गाड़ी खड़ी करके उसे साफ कर रहे थे। तभी अचानक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। हमलोग कुछ कर पाते उससे पहले हमारी गाड़ियां सैलाब की चपेट में आ गईं और बहने लगीं। हमलोगों ने काफी कोशिश की कि किसी तरह वाहनों को निकाल पाएं लेकिन इस प्रयास में खुद भी पानी की तेज धार में फंस गए। वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्हें नदी में वाहन सहित 2 चालकों के फंसे होने की सूचना मिली थी। हम लोगों ने त्वरित कार्रवाई की। सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने मिलकर उनको बचाया। 

गढ़वा जिला की कई नदियों का जलस्तर बढ़ा
गौरतलब है कि बीते काफी दिनों से झारखंड में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश की वजह से स्थानीय मौसमी या पहाड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। ऐसी नदियों की सबसे असामान्य बात यही होती है कि इनमें अचानक से जलस्तर बढ़ता है। ऐसी स्थिति में वहां नहाने या घूमने गए लोग फंस जाते हैं। बता दें कि गढ़वा के कोलझिकि गांव में भी लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ आ गई। गांव जिला और प्रखंड मुख्यालय से कट चुका है।