logo

माहौल बिगाड़ने के आरोप में 6 गिरफ्तार, एक पत्रकार और एक नेता के खिलाफ राजद्रोह का मुकदमा

1643news.jpg
द फॉलोअप टीम, हाथरस 
हाथरस कांड को लेकर आलोचना का सामना कर रही यूपी पुलिस ने 'बड़ी साजिश' का आरोप लगाया है। प्रदेश का माहौल बिगाड़ने के आरोप में प्रदेश के 8 शहरों में 19 एफआईआर दर्ज कर 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। इसके साथ ही पीड़िता के परिवार पर गलत बयान देने के एवज में 50 लाख रुपये की पेशकश किए जाने की बात भी सामने आई है। एक पत्रकार और एक नेता के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज किया गया है।

रिटायर्ड जज ने सुप्रीम कोर्ट में दी अर्जी
वहीं यूपी के एक रिटायर जज ने पुलिस की भूमिका की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। जज ने कहा कि पीड़ित और और उनके परिजन को अंतिम संस्कार के मौलिक अधिकार से वंचित किया गया है। इस मामले में यूपी के एडीसी से लेकर डीएम और एसपी के रोल की जांच की जरूरत है।

योगी सरकार सवालों के घेरे में 
पीड़िता की मौत हो जाने के बाद के घटनाक्रमों से प्रदेश सरकार सवालों के घेरे में आ गई थी। जल्दबाजी में देर रात ढाई बजे पीड़िता के अंतिम संस्कार और फिर मीडिया तथा विपक्ष की एंट्री बंद करने से मुद्दे ने राजनीतिक तूल पकड़ लिया था। मैजिस्ट्रेट के समक्ष दिए पीड़िता के बयान के बावजूद यूपी पुलिस का यह कहना कि रेप नहीं हुआ है। इसे लेकर राजनीतिक दलों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया।

माहौल बिगाड़ने की साजिश: एडीजी
एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि पूर्व नियोजित साजिश के तहत कुछ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं ने माहौल को खराब करने की कोशिश की। उन्होंने आम लोगों को भड़काने का भी काम किया। हमने इनमें से कुछ की पहचान कर उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। एडीजी ने कहा कि पोस्टरों, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए प्रदेश का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। मथुरा, बुलंदशहर, शामली, सहारनपुर, लखनऊ, प्रयागराज, बिजनौर और बुलंदशहर में केस दर्ज किए गए हैं।

गलत बयान देने का दबाव किसने बनाया?
एडीजी ने बताया कि पीड़िता के परिवार पर गलत बयान देने का दबाव था और उन्हें 50 लाख रुपये देने का वादा भी किया गया था। इसके साथ ही पीड़िता के भाई से यह कहा गया था कि वह अपने पिता को मीडिया में बयान देने के लिए मनाए। साथ ही कहे कि वह सरकार की कार्रवाई से खुश नहीं हैं। उन्होंने बताया कि हमने एक वायरल ऑडियो के जरिए माहौल खराब करनेवालों पर भी केस दर्ज किया है। ये लोग एक ऑडियो वायरल कर रहे थे। 

योगी ने विरोधियों पर तीखा हमला बोला
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्षी दलों पर जातीय और सांप्रदायिक दंगा भड़काने की साजिश रचने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस दंगे की वजह में प्रदेश में विकास रुकेगा और इसकी आड़ में विपक्ष को अपनी रोटियां सेंकने का अवसर मिलेगा, इसलिए वे नित नए षड्यंत्र करते रहते हैं।

लोगों का प्रदर्शन जारी
इस घटना को लेकर यूपी के साथ ही देशभर में कई जगहों पर प्रदर्शन हुए। यूनाइटेड नेशन्स इंडिया ने कहा था कि हाथरस और बलरामपुर में कथित गैंगरेप और मर्डर की घटना दर्शाती है कि सुविधाहीन सामाजिक समूहों पर लिंग आधारित हिंसा का खतरा अधिक है। हालांकि भारत ने इसे 'बाहरी एजेंसी की गैर जरूरी टिप्पणी' करार दिया।

अगले महीने 7 विस. सीटों पर होंगे उपचुनाव
उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। चुनावों में यह मुद्दा प्रमुखता से छाया रहेगा। प्रदेश में दलित समुदाय की आबादी 20 प्रतिशत है। वोटबैंक के लिहाज से इन्हें महत्वपूर्ण माना जाता है। आरोप है उपचुनाव के मद्देनजर योगी सरकार इसे सांप्रदायिक रंग देने की फिराक में है।