logo

नेतरहाट विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति, IAS के समान मिलता है वेतन फिर भी शिक्षक छोड़ देते हैं नौकरी

14857news.jpg

द फॉलोअप टीम, लातेहारः
नेतरहाट आवासीय विद्यालय में पढ़ाने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है। नेतरहाट विद्यालय में जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति आने वाली है। विद्यालय में शिक्षकों के 47 में से 19 पद रिक्त हैं। अभ्यर्थी 30 नवंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। विद्यालय में तीन वर्ष बाद शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। विद्यालय में कक्षा छह से 12वीं तक में 500 से अधिक विद्यार्थी पढ़ते हैं। 500 विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए आधा दर्जन विषयों में मात्र एक शिक्षक हैं।  
पिछले तीन साल से खाली हैं पद 
शिक्षकों के पद इस वर्ष रिक्त नहीं हुआ हैं। विद्यालय में पिछले तीन वर्ष से दर्जन भर शिक्षकों के पद रिक्त हैं। जिन शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी, उनमें से पांच शिक्षकों ने नौकरी छोड़ दी। विद्यालय में शिक्षकों की पिछली नियुक्ति वर्ष 2018 में हुई थी। इस दौरान विद्यालय में शिक्षकों के 19 पद रिक्त हो गये हैं। इस बार की नियुक्ति प्रक्रिया अगले वर्ष मार्च तक पूरी होने की संभावना है। 
इन विषयों में मात्र एक शिक्षक
विद्यालय में अंग्रेजी, संस्कृत, राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, इतिहास विषय में मात्र एक-एक शिक्षक हैं। हिंदी विषय के छह शिक्षकों के पद जरुरत हैं, जबकि कार्यरत मात्र दो हैं।

1 IAS के समान मिलता है वेतन फिर भी शिक्षक छोड़ देते हैं नौकरी
नेतरहाट स्कूल के शिक्षकों का वेतन आइएएस (IAS) अधिकारी के बराबर है। इसके अलावा शिक्षक को आवास से लेकर रहने-खाने की सारी सुविधा विद्यालय की ओर से दी जाती है। शिक्षकों के बच्चों को विद्यालय में पढ़ने की सुविधा भी दी जाती है। इसके बाद भी शिक्षक नौकरी छोड़ दे रहे हैं। पिछले तीन वर्ष में अंग्रेजी के तीन, संस्कृत व हिंदी के एक-एक शिक्षक ने नौकरी छोड़ दी।

किस विषय के कितने शिक्षकों की होगी नियुक्ति
हिंदी 04
संस्कृत 02
जीव विज्ञान 01
भूगोल 01
कृषि 01
कॉमर्स 01
अंग्रेजी 04
गणित 02
अर्थशास्त्र 01
इतिहास 01
राजनीति शास्त्र 01

कर्मियों के 46 में से 30 पद रिक्त
विद्यालय में शिक्षकों के साथ-साथ तृतीय वर्ग के कर्मियों के पद भी रिक्त हैं। विद्यालय में थर्ड ग्रेड के कर्मियों के 46 पद स्वीकृत हैं, उनमें से वर्तमान में 30 कर्मियों के पद रिक्त हैं। कर्मचारियों के पद रिक्त होने से विद्यालय का कामकाज प्रभावित होता है।