logo

जम्मू-कश्मीर में हालात का जायजा लेने पहुंचे सेना प्रमुख एमएम नरवणे, अब तक 11 नागरिकों की हत्या

13881news.jpg

द फॉलोअप टीम, श्रीनगर: 

जम्मू-कश्मीर में हालात तनावपूर्ण हैं। घाटी में लगातार गैर-मुस्लिम नागरिकों और प्रवासी श्रमिकों को निशाना बनाया जा रहा है। सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे जम्मू क्षेत्र के 2 दिवसीय दौरे पर रवाना हो गये हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सेना प्रमुख नियंत्रण रेखा के निकट अग्रिम इलाकों का भी दौरा करेंगे। 

शीर्ष अधिकारियों से जानकारी लेंगे सेना प्रमुख
मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर में जारी हालात को लेकर सेना द्वारा चलाए जा रहे अभियानों की जानकारी भी सेना प्रमुख शीर्ष सैन्य अधिकारियों से हासिल करेंगे। इसके बाद वो हालात की समीक्षा करेंगे ताकि आतंकियों के खिलाफ ठोस रणनीति तैयार की जा सके। सैन्य अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में बीते 10 दिनों से हालात ज्यादा तेजी से बिगड़े हैं। घाटी में आतंकी वारदातों में तेजी आई है। 

जम्मू-कश्मीर में अब तक 11 नागरिकों की हत्या
गौरतलब है कि बीते 10 दिनों में जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने 11 आम नागरिकों की हत्या कर दी। सेना के 9 जवान शहीद हुए हैं। भारतीय सेना ने तकरीबन पांच से छह आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया है। आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों, गैर मुस्लिमों और प्रवासी श्रमिकों को निशाना बनाया है। आतंकियों ने श्रीनगर स्थित एक सरकारी स्कूल की सिख प्रिंसिपल और कश्मीरी पंडित शिक्षक की गोली मारकर हत्या कर दी। आतंकियो ने एक केमिस्ट को भी गोली मार दी जो कश्मीरी पंडित थे।

रविवार को कुलगाम में 2 बिहारी नागरिकों की हत्या
बीते रविवार को आतंकियों ने साउथ कश्मीर के कुलगाम में बिहार के 3 लोगों को गोली मार दी। इसमें 2 की मौत हो गई जबकि 1 घायल हो गया। शनिवार को आतंकियों ने श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बिहार के गोलगप्पा विक्रेता को गोली मार दी। शनिवार को ही पुलवामा में एक प्रवासी श्रमिक को गोली मार दी। इससे लोगों में दहशत है। 

घाटी में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश है! 
गौरतलब है कि आतंकियों द्वारा सबसे ज्यादा बिहार के प्रवासी श्रमिकों को निशाना बनाया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सिलसिले में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की और प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की। मनोज सिन्हा ने कहा कि आम नागरिकों की हत्या का बदला लिया जायेगा। मामले में डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकी घाटी का सांप्रदायिक सौहार्ग बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं।