logo

सिमडेगा लिंचिंग केस से आ रही है साजिश की बू, मामले की CBI जांच होनी चाहिए: बाबूलाल मरांडी

16848news.jpg

द फॉलोअप टीम, सिमडेगा: 

सिमडेगा जिलान्तर्गत कोलेबिरा थाना के बेसराजरा गांव में हुई मॉब लिंचिंग की घटना जिसमे संजू प्रधान नामक नवयुवक की भीड़ द्वारा जलाकर मार दिया गया को प्रदेश भाजपा ने गंभीरता से लिया है। शुक्रवार को प्रदेश भाजपा का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल कोलेबिरा प्रखंड के बेसराजरा गांव पहुंचा। झारखंड बीजेपी के कई बड़े नेता प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे। इन्होंने पीड़ित परिवार से मुलाकात की। 

प्रतिनिधिमंडल में कौन-कौन शामिल था
प्रतिनिधिमंडल में बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी, बीजेपी की राष्ट्रीय मंत्री और रांची मेयर आशा लकड़ा, बीजेपी अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष समीर मोहंती और प्रदेश उपाध्यक्ष तथा पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर शामिल थीं। प्रतिनिधिमंडल ने मृतक संजू प्रधान के परिवार वालों से मुलाकात की और घटना के बारे में विस्तृत जानकारी ली। 

मामले को गुमराह करने का लगाया आरोप
मुलाकात के बाद मीडिया से मुखातिब बाबूलाल मरांडी ने कहा कि ये कोई साधारण घटना नहीं है बल्कि साजिश है। मीडिया में इसे तोड़-मरोड़कर लकड़ी काटने और बेचने का विवाद बताया जा रहा है। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि घटना से साजिश की बू आ रही है। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि जिसे लड़की काटने और बेचने का मामूली विवाद बताकर पुलिस कार्रवाई कर रही है दरअसल, उसका भयावह रूप कुछ और ही है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस मामले को भटका रही है। निर्दोषों पर कार्रवाई की जा रही है। 

पुलिस पर लगाया मामले को दबाने का आरोप
बाबूलाल मरांडी ने कहा कि जिस लकड़ी काटने, खरीदने और बेचने वाले विवाद की बात की जा रही है, वो अक्टूबर 2021 में ही खत्म हो गया था। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि संजू प्रधान दरअसल, इलाके में कुछ लोगों द्वारा किए जा रहे अंसवैधानिक और प्रतिबंधित कार्यों का विरोध कर रहे थे। वही लोग संजू को रास्ते से हटाना चाहते थे। यही वजह है कि मीटिंग बुलाकर ऐसी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि स्थानीय पुलिस को सब बातों की जानकारी है। वहां पुलिस भी थी। 

लिंचिंग की घटना की सीबीआई जांच की मांग की
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस मौके पर मौजूद थी लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने और पीड़ित को बचाने की बजाय घटना का वीडियो बनाती रही। बाबूलाल मरांडी ने कहा कि संजू की पत्नी पुलिस का पैर पकड़कर हवाई फायरिंग करने की गुहार लगाती रही, लेकिन पुलिस मूकदर्शक बनी रही। स्पष्ट है कि घटना में पुलिस की संलिप्तता थी। बाबूलाल मरांडी ने घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग करते हुए एसपी औऱ कोलेबिरा थाना प्रभारी को बर्खास्त करने की मांग की।