logo

बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे पर बने डिवाइडर पर लहरा रही है सोयाबीन की फसल, किसान के खिलाफ जांच का आदेश

697news.jpg
द फॉलोअप टीम, बारिश के मौसम में अक्सर सड़क पर बने गड्ढे पर विरोधस्वरूप धनरोपनी करते आपने देखा-सुना होगा लेकिन नेशनल हाईवे के बीचोंबीच बने डिवाइडर पर कोई फसल लहलहा जाए तो आप क्या कहेंगे। जी हां, यह सच कर दिखाया है मध्य प्रदेश के बैतूल में एक किसान ने सोयाबीन उगा कर दिखा दिया। यह मामला सामने आने के बाद से नेशनल हाईवे ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और स्थानीय प्रशासन दंग है।

सोयाबीन की फसल देखकर हैरानी
एनएचएआई पर सोयाबीन की फसल उगाने का यह मामला बैतूल से काफी दूर दूर भोपाल की तरफ आनेवाले हाईवे का है। बता दें कि एनएचएआई बैतूल-भोपाल नेशनल हाईवे का निर्माण कर रहा है, लेकिन बीते कुछ दिनों से यहां हाईवे के बीचोंबीच डिवाइडर पर सोयाबीन की फसल लहलहाती देख हर कोई हैरान है। मामला स्थानीय प्रशासन की जानकारी में पहुंचा तो तहसीलदार इस जगह पर पहुंचे तो हाईवे पर सोयाबीन की खेती देख चकित हो गए।

प्रशासन ने जांच के आदेश दिए
फसल की नपति की गई तो पता चला कि नेशनल हाइवे के बीच बने डिवाइडर पर 10 फीट चौड़ी और लगभग 300 फीट लंबी जगह पर लल्ला यादव नाम के किसान ने सोयाबीन की बोवनी कर दी है। इसके बाद तहसीलदार ने तत्काल राजस्व कर्मचारियों और पटवारी को जांच के आदेश दिए हैं और जल्द ही जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा है।

किसान पर कार्रवाई होगी
तहसीलदार ओमप्रकाश चोरमा का कहना है कि 'सूचना मिली थी कि फोरलेन के डिवाइडर पर किसी किसान ने सोयाबीन की फसल लगाई है। मौके पर जांच की तो सूचना सही पाई गई। इस मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। प्रतिवेदन आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

बचे हुए बीज को डिवाइडर पर डाल दिया
एनएचएआई के डिवाइडर पर फसल उगा देनेवाले किसान लल्ला यादव ने बताया कि 'उसने अपने खेत पर सोयाबीन की बोवनी की हुई है। खेत पर सोयाबीन की बोवनी के बाद जब 5 किलो सोयाबीन का बीज बच गया था। बीज खराब ना हो इसलिए डिवाइडर पर डाल दिया था। थोड़े दिन बाद जब उसमें सोयाबीन की फसल निकल आई तो उसको पानी और दवाई देने लगा। बहरहाल हाईवे के बीचोबीच फसल तो लहरा गई है। अब देखना यह है कि स्थानीय प्रशासन इस पर क्या फैसला लेता है। यह देखना दिलचस्प होगा।