logo

नौकरी : बिहार लोक सेवा आयोग ने 286 पदों पर निकाली भर्ती

3e4960a7-f7f4-466a-b511-49e4d7541855.jpg

द फॉलोअप टीम, पटनाः
बिहार सरकार पढ़े-लिखे युवाओं के लिए एक बड़ी खब़र लेकर सामने आई है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने नए साल में राज्य सरकार (Bihar Government) के नगर विकास एवं आवास विभाग में सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी के 286 पदों पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।


 

17 जनवरी से शुरू होगा आवेदन 
जानकारी के लिए बता दें कि नगर विकास एवं आवास विभाग में सहायक लोक स्वच्छता एवं अपशिष्ट प्रबंधन पदाधिकारी के 286 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 जनवरी से शुरू होंगे। वहीं, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2022 निर्धारित की गई है। नियुक्ति से जुड़ी विस्तृत जानकारी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गयी है। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू करने के पूर्व वेबसाइट पर दिये गये विज्ञापन और ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आवश्यक और विस्तृत निर्देश का सही तरीके से अध्ययन जरूर कर लें।


 

कौन कर सकता है आवेदन 
रसायन शास्त्र या पर्यावरण विज्ञान में स्नातक अथवा रसायन/ सिविल/ पर्यावरण विज्ञान/ लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण/ जैव प्रावैधिकी में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग/ बीटेक अथवा प्लानिंग आर्किटेक्चर में बैचलर की डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।


परीक्षा की जानकारी 
परीक्षा दो पत्रों में होगी। दोनों पत्र 100-100 अंक के होंगे। हर परीक्षा की अवधि दो-दो घंटे की होगी। पहला पेपर सामान्य अध्ययन से जुड़े ऑब्जेक्टिव होंगे। दूसरा पेपर में रसायन- पर्यावरण विज्ञान अथवा रसायन/ सिविल/ पर्यावरण विज्ञान-लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण की अथवा प्लानिंग और आर्किटेक्चर से जुड़े सवाल पूछे जायेंगे।