logo

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल से, इन मुद्दों पर हेमंत सरकार को घेरेगी BJP

16102news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र गुरुवार 16 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने की आशंका है। गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र में भी विधानसभा भवन में नमाज कक्ष के आवंटन का जिन्न बाहर आ सकता है। सातवीं जेपीएससी पीटी परीक्षा में गड़बड़ी का मामला भी सत्र में उठेगा। इसकी पूरी संभावना है। 

स्टीफन मरांडी की अध्यक्षता वाली कमिटी की जांच
गौरतलब है कि मानसून सत्र के दौरान विधानसभा भवन में नमाज कक्ष के आवंटन के फैसले पर पुनर्विचार के लिए स्टीफन मरांडी की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई थी। कमिटी ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और छत्तीसगढ़ से पूछा कि क्या आपके राज्य में विधानसभा भवन में नमाज कक्ष का प्रावधान है। मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ की तरफ से जवाब आ गया है। बिहार ने फिलहाल कुछ नहीं कहा है। पश्चिम बंगाल ने कहा है कि उनके यहां नमाज कक्ष है। ओडिशा और छत्तीसगढ़ ने कहा है कि उनकी विधानसभा में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। 

बीजेपी नमाज कक्ष आवंटन रद्द करने की मांग करेगी
गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी ओडिशा और छत्तीसगढ़ का हवाला देकर नमाज कक्ष का आवंटन रद्द करने की मांग कर सकती है। गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र जोकि 3 से 9 सितंबर के बीच आयोजित किया गया था, इसी मामले को लेकर पूरी तरह से धुल गया था। बीजेपी विधायकों ने पूरे सत्र के दौरान ढोल, डफली औऱ मंजीरे के साथ भजन गाकर विरोध जताया था। बीजेपी विधायकों ने मांग की थी कि या तो नमाज कक्ष का आवंटन रद्द किया जाये या फिर वहां मंदिर भी बनवाया जाये। 

जेपीएससी पीटी परीक्षा गड़बड़ी का मामला सुर्खियों में
बता दें कि सातवीं जेपीएससी पीटी परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सुर्खियों में है। अभ्यर्थी बीते तकरीबन 43 दिन से आंदोलनरत हैं। मामले में रोज नये खुलासे हो रहे हैं। जेपीएससी अभ्यर्थियों ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास के घेराव का भी प्रयास किया। जेपीएससी द्वारा कबूलना कि 49 ओएमआर शीट गायब है। कई उत्तर-पुस्तिका में निरीक्षक का हस्ताक्षर नहीं है। बुकलेट में सीरियल नंबर्स में गड़बड़ी है। इसको लेकर खूब हंगामा हो रहा है। बीजेपी सीबीआई जांच की मांग को लेकर सरकार को घेरेगी। 

कोरोना की संभावित तीसरी लहर पर घिरेगी सरकार! 
गौरतलब है कि देश में इस वक्त ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। झारखंड की राजधानी रांची में भी ओमिक्रॉन के 2 संदिग्ध मरीज मिले हैं। अन्य राज्यों के मुकाबले झारखंड में वैक्सीनेशन भी कम हुआ है। इसकी रफ्तार भी धीमी है। ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का काम भी पूरा नहीं हो सका है। तीसरी लहर की आशंका के बीच बीजेपी इस मसले पर भी हेमंत सरकार को घेरने का प्रयास करेगी।