logo

Board Exam 2021: CBSE ने बढ़ाये परीक्षा केंद्र, संक्रमित बच्चों के लिए होगा आइसोलेशन रूम

7357news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर ज़रूरी कदम उठाए जा रहे है। ऐसे में जिले में बोर्ड परीक्षा के केंद्र बढ़ाए गए हैं। बता दें कि इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 25 केंद्रों पर होगी जिसमें लगभग 10वीं के 11800 और 12वीं क्लास के 6500 बच्चे शामिल रहेंगे। सीबीएसई के सिटी को-ऑर्डिनेटर सुमंत कुमार मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2020 में बोर्ड परीक्षा 19 केंद्रों पर हुई थी, जिसमें इस बार 6 केंद्र बढ़ाए गए हैं। 4 मई से 13 जून परीक्षा होगी। 

सीबीएसई ने परीक्षा पर एसओपी जारी की
केंद्रीय गृह मंत्रालय और सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर एसओपी जारी किया था। इसके साथ ही झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) की मैट्रिक और इंटर के भी परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं। बता दें कि 2020 में 86 केंद्रों पर मैट्रिक और 67 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा हुई थी। मगर कोविड गाइडलाइन्स को देखते हुए इस बार 99 केंद्रों पर मैट्रिक और 88 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा होगी। 

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी
जानकारी के मुताबिक कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स के लिए हर एक केंद्र पर आइसोलेशन रूम की भी व्यवस्था की जाएगी। बताया जा रहा है की एक कमरे में 12 परीक्षार्थियों को बिठाने की व्यवस्था की जाएगी। कमरे का आकार बड़ा होने पर अधिक परीक्षार्थियों पर भी सहमति मिल सकती है। फरमान है की कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए परीक्षा केंद्र पर कोई भी परीक्षार्थी पेंसिल, रबर, कलम आदि सामान भी शेयर नहीं कर सकते। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।