logo

किस तारीख को जारी होगा 10वीं बोर्ड का परिणाम, CBSE आज करेगा आधिकारिक एलान! 

10988news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस सप्ताह 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर सकता है। परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (cbseresults.nic.in) पर उपलब्ध होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड 20 जुलाई को 10वीं के परिणाम जारी होने की तारीख का एलान कर सकता है। गौरतलब है कि सीबीएसई के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर के माध्यम से उपलब्ध होंगे। डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट भी उपलब्ध होगी। 


 

इस तिथि को होगा वैकल्पिक परीक्षा का आयोजन
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई 12वीं कक्षा के उन विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा जो मूल्यांकन मानदंडों द्वारा प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। शिक्षा बोर्ड 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच वैकल्पिक परीक्षा का आयोजन करेगा। सीबीएसई बोर्ड 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन विंडो खोलेगा। मार्क्स से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्र वैकल्पिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजा जाएगा परिणाम
गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं औऱ 12वीं कक्षा के परिणाम आईवीआरएस औऱ एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध हबोगा। सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजा जाएगा। उम्मीदवार अपना परिणाम जानने के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं। विस्तृत प्रक्रिया परिणाम प्रेस विज्ञप्ति पर की जाएगी। 

 

ऐसे डिजिलॉकर पर लॉग इन कर सकते हैं परीक्षार्थी

परीक्षार्थी सीबीएसई के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके डिजिलॉकर (Digilocker.gov.in) पर भी लॉग इन कर सकते हैं। ऐप पर अपनी मार्कशीट और प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस वर्ष से बोर्ड डिजिलॉकर के माध्यम से माइग्रेशन सर्टिफिकेट की सॉफा्ट कॉपी भी उपलब्ध कराएगा। हार्ड कॉपी केवल अनुरोध पर जारी की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से केंद्र सरकार ने इस वर्ष 10वीं औऱ 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजन नहीं करने का फैसला किया था।