logo

भारत के नागरिकों को कब लगेगा कोविड टीका का बूस्टर डोज, पढ़िए! ICMR ने क्या कहा...

13383news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने टीकाकरण को लेकर बड़ा बयान दिया है। डॉ. भार्गव से प्रेस कांफ्रेंस में ये सवाल पूछा गया था कि क्या भारत में कोविड टीका का बूस्टर डोज लगाने पर विचार क्या जा रहा है। इसके जवाब में डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि फिलहाल हमारा लक्ष्य कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों का पूर्ण टीकाकरण करना है। उन्होंने कहा कि समय कम बचा है। हमें जल्दी से जल्दी लोगों का टीकाकरण करना है। बूस्टर डोज की बात फिलहाल उचित नहीं है। 

कोवैक्सीन का डाटा डब्ल्यूएचओ को सौंपा
गौरतलब है कि फिलहाल कोवैक्सीन को वैश्विक का मान्यता नहीं दी गई है। इस बारे में आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की जो गाइडलाइन्स है उसके मुताबिक सारा डेटा मुहैया करवा दिया गया है। डब्ल्यूएचओ इस बारे में फैसला करेगा। भारत में एक बड़ी आबादी को कोवैक्सीन का टीका लगाया गया है। खुद पीएम मोदी ने भी कोवैक्सीन का ही टीका लगवाया है। इस बीच डॉ. बलराम भार्गव ने फिरोजबाद, मुजफ्फरनगर और आगरा में फैलते डेंगू पर भी अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव और रोकथाम के लिए हमारा प्रयास जारी है। 

डेंगू के लिए टीका परीक्षण का काम जारी
डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि डेंगू का टीका एक महत्वपूर्ण एजेंडा है। कुछ डेंगू स्ट्रेन हैं जिनको भारत में कुछ कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है। इनमें से कई कंपनियों ने विदेश में अपने पहले चरण का परीक्षण कर लिया है। डॉ. भार्गव ने कहा कि हम और कठोर परीक्षण करने की योजना बना रहे हैं। डॉ. भार्गव ने कहा कि फिलहाल लोगों को गैर-जरूरी यात्राओं से बचना चाहिए। आने वाले महीने में कई त्योहार हैं। लोगों को त्योहार में भी सावधानी बरतना चाहिए ताकि संक्रमण ना फैले। डॉ. भार्गव ने बताया कि अक्टूबर महीने में भारत के पास तकरीबन 28 करोड़ वैक्सीन डोज होंगे। इसमें जायडस कैडिला शामिल नहीं है।

 

यह भी पढ़ें : 

कल से 45 दिनों तक बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानिये नई नीति लागू होने से क्या बदलने वाला है

मोबाइल ने छीन ली युवक की जिंदगी! बात करते हुए नदी में गिरने से दर्दनाक मौत