logo

कोविड के बढ़ते मामले पर सीएम हेमंत सोरेन ने बुलाई आपात बैठक, जानिए क्या-क्या फैसला लिया! 

16646news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

कोरोना के मामलों में तेज उछाल दर्ज किया जा रहा है। झारखंड में बीते 2 दिन से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढोतरी देखी जा रही है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य विभाग की आपात बैठक बुलाई। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और स्वास्थ्य सचिव अरुण सिंह शामिल हुये। मीटिंग के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता मीडिया से मुखातिब हुये औऱ जानकारी दी कि सरकार ने क्या निर्णय लिया है। 

कोरोना के बढ़ते केस पर हुई चर्चा
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बैठक में प्रदेश में बढ़ते कोरोना केस पर चर्चा हुई। इस बात की समीक्षा की गई है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को कैसे रोका जाये। महामारी से जनता को कैसे छुटकारा दिलाया जाये। इस बात की विस्तृत चर्चा की गई। बन्ना गुप्ता ने बताया कि सरकार प्रयास करेगी कि प्रदेश में प्रतिदिन न्यूनतम 1 लाख टेस्टिंग हो। ना केवल टेस्टिंग केंद्रों पर बल्कि पिकनिक स्पॉट में भी सरकार लोगों की टेस्टिंग का प्रयास करेगी। 

पिकनिक स्पॉट पर होगी टेस्टिंग
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार लोगों से अपील करती है कि वे कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिकनिक स्पॉट पर जाने की बजाय घर में नये साल का जश्न मनाने का प्रयास करें। जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आये हैं उनके उपायुक्तों को निर्देशित किया गया है कि वे लोगों को समझायें कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। भीड़ लगाने से बचें। 

अगले सप्ताह आपदा प्रबंधन की बैठक
मंत्री बन्ना गुप्ता ने जानकारी दी है कि अगले सप्ताह आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक आयोजित की जायेगी। सोमवार या मंगलवार को ये बैठक आयोजित की जा सकती है। उसी दिन भविष्य की रणनीति भी तय की जायेगी। बन्ना गुप्ता ने बताया कि 15 जनवरी तक तकरीबन सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लग जाये, ये कोशिश की जायेगी। 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू होगा। 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु के नागिरकों को बूस्टर डोज लगाया जायेगा। इसकी भी तैयारी की जा रही है। 

जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन की खरीद जल्द
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ बैठक में अस्पतालों की हालत पर भी चर्चा हुई। अस्पतालों की स्थिति को सुधारने पर भी चर्चा की गई। जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन की खरीद जल्दी सुनिश्चित करने पर भी चर्चा हुई। पाबंदी के सवाल पर मंत्री ने कहा कि फिलहाल किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है। अपील की गई है कि लोग सावधानी बरतें।