logo

सीएम हेमंत सोरेन ने डोरंडा में 100 बेड के कोविड केयर हॉस्पिटल का किया उद्घाटन, मरीजों का होगा इलाजॉ

7788news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सीएम हेमंत सोरेन एक्शन मोड में आ गए हैं। सीएम ने सोमवार को डोरंडा में एक कोविड केयर हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। इस हॉस्पिटल में 100 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड लगाए गए हैं। यहां मंगलवार या फिर बुधवार से कोरोना संक्रमितों का इलाज शुरू किया जायेगा। सीएम हेमंत सोरेन ने पत्रकारों से बातचीत में इस बात की जानकारी दी। 

पूरे हॉस्पिटल परिसर का किया निरीक्षण
सीएम हेमंत सोरेन ने पूरे हॉस्पिटल परिसर का निरीक्षण किया। सीएम ने कहा कि हमें मिल जुल कर इस संक्रमण को हराना होगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण की दूसरी लहर इतनी तेजी से आई की किसी को भी संभलने का मौका नहीं मिला। क्या आम और क्या खास, सब लोग इस महामारी में प्रभावित हो रहे हैं। सीएम ने कहा कि इस समय सबसे ज्यादा जरूरत ऑक्सीजन युक्त बेड की है। 

सीएम ने कहा कि रांची, जमशेदपुर, धनबाद और बोकारो जैसे शहरों में कोरोना संक्रमित मरीजों का हुजूम उमड़ रहा है। ऑक्सीजन बेड खाली होते हुए भी जानकारी के अभाव में लोग परेशान हैं। 

कई जिलों में खाली हैं ऑक्सीजन युक्त बेड
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में ऑक्सीजन युक्त बेड खाली पड़े हैं। लोगों के पास जानकारी का अभाव है। यही वजह है कि एक ही स्थान पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो रही है। सीएम ने कहा कि कोविड सर्किट बन जाने से इस समस्या का समाधान हो सकेगा। लोगों को बेड की जानकारी मिल सकेगी। 

शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड केयर
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके इसलिए डोरंडा में 100 ऑक्सीजन सपोर्ट बेड का हॉस्पिटल तैयार किया गया है। यहां जल्द कोरोना मरीजों का इलाज शुरू किया जा सकेगा। रांची में भी कोविड सेंटर बनाया गया है। यहां 350 बेड लगे हैं। इमरजेंसी के लिए 50 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गयी है। यहां भी आने वाले तीन-चार दिन में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। हेमंत सोरेन ने कहा कि मृत्यु दर में कमी लाना सरकार की पहली प्राथमिकता है। 

सीएम की लोगों से संयम बरतने की अपील
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में अफरा-तफरी का माहौल भी खत्म करना होगा। लोगों से धैर्य बरतने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के बेहतर इलाज के लिए रांची स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 100 बेड का ऑक्सीजन युक्त कोविड वार्ड बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने कहा कि हमें जनभागीदारी निभानी होगी। कुछ दिनों तक संयम बरतना होगा।