logo

सुधार लें आवेदन की ये त्रुटियां नहीं तो अटक सकती है पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त

12458news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल में  6 हजार रुपये मिलते है। 2-2  हजार रुपये की 3 किस्त में किसानों को यह पैसा दिया जाता है। अब तक 9 किस्त दिए जा चुके हैं। 10वीं किस्त भी जल्द ही जारी की जाएगी। वैसे किसान जो इस योजना के लिए पात्र हैं और आवेदन के बाद उनका नाम लाभार्थी सूची में हैं तो उनको इसका लाभ मिलता है।

अटक सकती है दसवीं क़िस्त 
जिन किसानों ने 9वीं किस्त के लिए आवेदन किया था और उनका नाम सूची में है लेकिन किस्त नहीं मिली थी तो 10वीं किस्त भी अटक सकती है। आवेदन में दी गई गलत जानकारियों को ठीक किये बिना क़िस्त जारी नहीं की जाएगी। इसलिए 10वीं किस्त आने से पहले आपको अपने आवेदन में की गई गलती को सुधारना होगा। ये जानकारी दी गई है। 

इस तरह की गलती सुधरने की जरुरत 
आवेदनकर्ता का नाम और बैंक खाते में आवेदनकर्ता का नाम सही नहीं होना, आइएफएससी कोड में त्रुटि, अकाउंट नंबर, आधार नंबर सही दर्ज न करना, गांव के नाम और पते में गलती करना इन वजहों से आपका किस्त अटक सकता है। आवेदन में किसान का नाम अंग्रेजी में न होना भी एक कारण है पैसा अटकने का क्योंकि अंग्रेजी अल्फाबेट के साथ ही नाम दर्ज करना होता है।

इस वेबसाइट पर सुधारे गलती 
 https://pmkisan.gov.in पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट है। इसके होम पेज पर मौजूद‘Farmers Corner’ पर क्लिक करके आप अपने आवेदन को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा किसान कॉमन सर्विस सेंटर जाकर भी आवेदन ठीक किया जा सकता है।