logo

महिला क्रिकेट पर पाबंदी से अफगानिस्तान की पुरुष टीम पर मंडराया खतरा, रद्द हो सकती है मान्यता

12642news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

अफगानिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम की बतौर टेस्ट टीम मान्यता रद्द की जा सकती है। ऐसा इसलिए होने की आशंका है क्योंकि अफगानिस्तान में नई तालिबानी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि महिलाओं को क्रिकेट खेलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। आईसीसी के नियमों के मुताबिक संस्था के पूर्ण सदस्य का दर्जा उन्हीं क्रिकेट टीमों को दिया जायेगा जिनकी महिला टीम भी होगी। ऐसे में अफगानिस्तान की पुरुष टीम की मान्यता रद्द की जा सकती है। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्थिति स्पष्ट किया
इसका इशारा मिलने भी लगा है। गौरतलब है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान जारी किया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साफ किया है कि वो होबार्ट में नवंबर में प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान टेस्ट मैच की मेजबानी नहीं करेगा यदि अफगानिस्तान की महिला क्रिकेट टीम को खेलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बयान में कहा है कि वैश्विक स्तर पर महिला क्रिकेट का विकास ऑस्ट्रेलिया के लिए काफी अहम है। क्रिकेट के प्रति हमारा नजरिया और लक्ष्य ये है कि खेल सबके लिए होना चाहिए और हम किसी भी खेल में महिलाओं की भागीदारी का बिना शर्त समर्थन करते हैं। 

महिला क्रिकेट का बिना शर्त समर्थन किया
हालिया मीडिया रिपोर्ट्स से ये जानकारी मिली है कि अफगानिस्तान में महिला क्रिकेट का समर्थन नहीं किया जायेगा। यदि ये सच है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया होबार्ड में प्रस्तावित ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच क्रिकेट मैच की मेजबानी नहीं करेगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रेलियन गर्वमेंट और तस्मानिया सरकार का इस अहम मसले पर समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा करता है। 

महिलाओं को नहीं मिलेगी क्रिकेट की मंजूरी
तालिबान ने कहा कि अफगानिस्तान में महिलाओं को क्रिकेट सहित कोई भी खेल खेलने की अनुमति नहीं है।  तालिबान कल्चरल कमिशन के डिप्टी हेड अहमदुल्लाह वासिक ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि महिलाओं को क्रिकट खेलने की इजाजत होगी क्योंकि ये जरूरी नहीं है कि महिलाएं क्रिके टखेले। क्रिकेट में उन्हें ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है जहां उनका शरीर और चेहरा नहीं ढंका होगा। इस्लाम औरतों को इस तरह से देखने की इजाजत नहीं देता। ये मीडिया का जमाना है। इसमें फोटो और वीडियो होंगे और फिर लोग इसे देखेंगे। इस्लाम और इस्लामिक अमीरात महिलाओं को क्रिकेट खेलने या इस तरह के कोई खेल खेलने की इजाजत नहीं देगा। 

महिला क्रिकेट को लेकर आईसीसी का नियम
गौरतलब है कि नवंबर 2020 में 25 महिला क्रिकेटरों को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से केंद्रीय अनुबंध में शामिल किया गया था। काबुल में 40 महिला क्रिकेटरों के लिए 21 दिवसीय ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया था। गौरतरलब है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सभी 12 पूर्ण सदस्य देशों की राष्ट्रीय महिला टीम का होना जरूरी है। आईसीसी केवल पूर्ण सदस्य देशों को ही टेस्ट मैच खेलने की अनुमति देती है। अफगानिस्तान में महिला टीम के ना होने पर पुरुष टीम की मान्यता रद्द की जा सकती है।