logo

एमएसपी पर कांग्रेस के भ्रम का मोदी सरकार ने दिया करारा जवाब: दीपक प्रकाश

9628news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश ने केंद्र सरकार द्वारा धान सहित अन्य खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि का स्वागत एवम अभिनंदन किया है। उन्‍होंने प्रदेश भाजपा और झारखंड के किसनो की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार प्रकट किया है। कहा कि कांग्रेस पार्टी एमएसपी के संबंध में किसानों को लगातार दिग्भ्रमित करती रही है। कहा कि केंद्र सरकार ने सारी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है। मोदी सरकार 2022 तक  किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में लगातार  कार्य कर रही है। 

डीएपी खाद पर 1200 रुपये की सब्सिडी 
धान पर इस वर्ष 72 रुपये प्रति क्विंटल जबकि अरहर एवम उडद पर 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई। साथ ही सबसे ज्यादा तिल की खरीद में 452 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जो किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाएगा। कहा कि आज इस कोरोना की विषम परिस्थितियों में भी केंद्र सरकार को किसानों की चिंता है। आज केवल फसलों के एमएसपी ही नही बढ़ रहे बल्कि किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में राज्य के किसानों को 286 करोड़ रुपए भेजे गए। साथ ही डीएपी खाद पर 1200 रुपये की सब्सिडी भी दी गई।

राज्य सरकार को किसान विरोधी बताया
उन्होंने राज्य सरकार को किसान विरोधी बताया और कहा कि  हेमंत सरकार केवल किसानों को धोखा दे रही। राज्य सरकार एमएसपी पर धान की खरीद सुनिश्चित नही करा सकी। राज्य के  किसान सस्ते दामों पर बेचने को मजबूर हुए। आज किसान अपने बेचे गए फसल के भुगतान केलिये  दर दर भटक रहा। बचे हुए धान आज किसानों के पास धान खरीदी की  प्रतीक्षा में सड़ रहे जबकि इस वर्ष की खेती अब शुरू होने वाली है। उन्होंने कहा कि हेमंत सरकार में किसान बड़े कीमत पर यूरिया खरीदने को मजबूर हुए। यूरिया की काला बाजारी हुई,ऋण माफी के नाम पर धोखा हुआ। पिछली सरकार की कृषि आशीर्वाद योजना बंद कर दी गई। जिसके कारण राज्य सरकार से राज्य के अन्नदाता निराश हो चुके हैं।