logo

हेलिकॉप्टर क्रैश पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में क्या बताया, जानिए पूरी बात! 

15885news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत सहित 13 लोगों की मौत मामले में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया। रक्षा मंत्री के बयान के बाद लोकसभा के सभी सदस्यों ने मृत्माओं की शांति के लिए मौन रखा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल बिपिन रावत वेलिंग्टन में डिफेंस स्टेडूंट को संबोधित करने के लिए अपने शेड्यूल विजिट पर थे। वेलिंग्टन जाने के क्रम में हेलिकॉप्टर का संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल से टूट गया। स्थानीय लोगों ने जंगल में आग लगा देखा।

स्थानीय लोगों ने जंगल में आग देखा
रक्षा मंत्री ने कहा कि जब स्थानीय लोगों ने जंगल में आग लगा देखा तो भागकर वहां पहुंचे। वहां जाकर देखा तो हेलिकॉप्टर क्रैश हो चुका था। स्थानीय लोगों ने अपने स्तर से हादसे का शिकार लोगों को निकालने का प्रयास किया। स्थानीय पुलिस और फायर बिग्रेड को सूचना दी गई। रक्षा मंत्री ने बताया कि हादसे की सूचना मिलते ही वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी को घटनास्थल पर बुधवार को ही भेज दिया गया था।
हादसे का शिकार हुए लोगों को बचाने का हरसंभव प्रयास किया गया। रक्षा मंत्री ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना की  त्रि-स्तरीय जांच का आदेश दिया है। जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे। टीम बुधवार को ही वेलिंग्टन पहुंच गई थी। 

सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार
रक्षा मंत्री ने बताया कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित बाकी शहीद अधिकारियों और जवानों का शव गुरुवार की शाम को दिल्ली लाया जायेगा। सीडीएस जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार पूरे  सैन्य सम्मान के साथ किया जायेगा। अन्य सैन्य-कर्मियों का अंतिम संस्कार भी उचित सैन्य सम्मान के साथ किया जायेगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में जानकारी दी है कि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंग्टन के मिलिट्री हॉस्पिटल में लाइफ ससपोर्ट पर है। उनकी जान बचाने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं।