logo

एक ही दिन तीन राज्यों में महसूस हुए भूकंप के झटके, बीकानेर में रही  5.3 की तीव्रता 

11042news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली:

बुधवार को देश में तीन जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। सबसे पहले मेघालय, कुछ घंटों बाद लेह लद्दाख और फिर थोड़े समय के बाद बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 रही। झटके रात करीब 2:10 पर महसूस किये गए । इसकी पुष्टि नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने की है। हालांकि भूकंप के झटकों से हताहत की खबर नहीं है। साथ ही अन्य तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

आज सुबह लेह-लद्दाख  में भूकंप 
वहीं आज सुबह 4:57 बजे लेह-लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी  तीव्रता 3.6 मापी गई। इसके बाद सुबह 5.24 पर बीकानेर में भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.3 रही।। हालांकि इससे जानमाल का किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। 18 जुलाई को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके लगे थे. तब रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 मापी गई थी. इससे पहले इसी महीने हिमाचल प्रदेश, असम, बंगाल और दिल्ली में भी भूकंप के झटके लगे थे। 

 

भूकंप आने पर घबराये नहीं 
भूकंप आने पर घबराएं नहीं।  अगर आप किसी बिल्डिंग में मौजूद हैं तो बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। बिल्डिंग से नीचे उतरते वक़्त लिफ्ट का सहारा ना लें। वहीं, अगर बिल्डिंग से नीचे उतरना संभव नहीं हो तो फिर पास की किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं।