logo

West Bengal Election: थमा दूसरे चरण का प्रचार, 30 सीटों पर पहली अप्रैल को तय होगा फैसला

6972news.jpg
द फॉलोअप टीम, कोलकाता:
दिनभर नंदीग्राम में उड़ती धूल के साथ पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार ने मंगलवार शाम विराम लिया। इस चरण में पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा और दक्षिण 24 परगना जिले की 30 सीटों पर पहली अप्रैल को वोटिंग होनी है। अपने मत का प्रयोग कर 75,94,549 वोटर अपने फैसले पर मुहर लगाएंगे। कुल 10,620 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुबह 7 से शाम 6.30 बजे तक होगा। सुरक्षा के लिए सीएपीएफ की 697 कंपनियां तैनात की गई हैं। 


सीएम ममता और शुभेंदु समेत 171 के भाग्य का होगा निर्णय
दूसरे चरण में 171 प्रत्याशियों के भाग्य का निर्णय होना है। इसमें राज्य की सीएम ममता बनर्जी और भाजपा के शुभेंदु अधिकारी भी शामिल हैं। नंदीग्राम में ही महासंग्राम होने जा रहा है। क्योंकि दोनों के बीच वहीं मुकाबला होना है। शुभेंदु की नंदीग्राम सीटिंग सीट है। वो टीमएमसी से विधायक चुने गए थे। लेकिन कुछ सप्ताह पहले ही वो ममता का साथ छोड़कर भाजपा में आए हैं। इसी वजहकर ममता अपनी भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम पहुंची हैं। अंतिम दिन भाजपा के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मिथुन चक्रवर्ती, धर्मेंद्र प्रधान ने रोड शो किया है, तो सीएम ममता बनर्जी ने भी नंदीग्राम में टीएमसी के लिए वोट मांगे। हालांकि पिछले 2016 विधानसभा चुनाव में 30 सीटों पर टीएमसी ने क्लीन स्वीप किया था। इस बार उसे भाजपा से कड़ी टक्कर मिल रही है। क्योंकि मतुआ समुदाय के वोटर कई सीटों पर अच्छी संख्या में हैं।



चार जिले की किन-किन सीटों पर होगी वोटिंग
अब बताते हैं कि इस दूसरे चरण के चुनाव में बंगाल के चार जिले की किन-किन सीटों पर वोटिंग होने जा रही है। पूर्व मेदिनीपुर जिले की तमलुक, पांशकुड़ा पूर्व, पांशकुड़ा पश्चिम, मोयना, नंदकुमार, महिषादल, हल्दिया, नंदीग्र्राम और चांदीपुर समेत 9 सीट पर मतदान होने हैं। पश्चिम मेदिनीपुर जिले की 9 सीट में खड़गपुर सदर, नारायणगढ़, सबंग, पिंगला, देबरा, दासपुर, घाटाल, चंद्रकोणा, केशपुर शामिल हैं, जहां वोटिंग होगी। बांकुड़ा जिले के तालडांगरा, बांकुड़ा, बरजोरा, ओंदा, विष्णुपुर, कतुलपुर, इंडास और सोनामुखी समेत 8 विधानसभा क्षेत्रों के अलावा दक्षिण 24 परगना के गोसाबा, पाथरप्रतिमा, काकद्वीप, और सागर समेत 4 सीट पर भी वोटर अपनी पसंद के प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाएंगे।