logo

गिरिडीह: जिले में शुरू हुआ परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा, परिवार नियोजन की दी जाएगी जानकारी

10717news.jpg
द फॉलोअप टीम, गिरिडीह: 

11 जुलाई को पूरा विश्व जनसंख्या दिवस के तौर पर मनाता है। इस दिन पूरी दुनिया में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। भारत मे भी अनेक सरकारी और गैर सरकारी संस्था विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती है। इसी आलोक में गिरिडीह सदर अस्पताल में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की शुरुआत की गई। 



परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा
गिरिडीह जिला में सदर अस्पताल परिसर में परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में जिले के सिविल सर्जन डॉ. एस सान्याल और उप विकास आयुक्त शशिभूषण मेहरा ने हिस्सा लिया। दोनों अधिकारियों ने बारी-बारी से कार्यक्रम में शामिल होने आए स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा की जानकारी दी। इसका महत्व समझाया। अधिकारियों ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की तमाम स्वास्थ्य संबंधी योजना तथा सेवाओं को आम जनता तक पहुंचाने का संकल्प लेना चाहिए। स्वस्थ समाज वक्त की जरूरत है। 



परिवार नियोजन की जागरूकता
जिले के सिविल सर्जन डॉ. एस सान्याल ने बताया कि परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा के दौरान मुख्य तौर पर परिवार नियोजन को लेकर विशेष स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी। परिवारों अथवा दंपत्तियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। जिले के साथ-साथ सभी प्रखडों में स्टॉल लगवाया जाएगा। इन स्टॉल्स में परिवार नियोजन से संबंधित स्वास्थ्य सुविधा लोगों तक पहुंचाई जाएगी। लोगों को मुफ्त सलाह और फ्री दवाइयां दी जायेंगी।
 


जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधा की पहुंच
सिविल सर्जन ने कहा कि जिलेवासियों के सहयोग औऱ स्वास्थ्य महकमे के प्रय़ास से परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा को सफलता की ओर ले जाना होगा। हम प्रयास करेंगे। लोगों का सहयोग मिलेगा तभी सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वक्त की जरूरत है कि लोग परिवार नियोजन का महत्व समझें। ज्यादा जनसंख्या उपलब्ध संसाधनों पर बोझ बन जायेगी।