logo

किसान ने मंडी में अपनी 1 क्विंटल लहसुन की फसल को आगे के हवाले कर दिया, वजह चौंकाने वाली है! 

16232news.jpg

द फॉलोअप टीम, भोपाल: 

किसानों की बेहतरी के लिए किए जा रहे तमाम दावों के बीच इसकी पोल खोलने वाली खबर सामने आई है। एक किसान ने अपनी एक क्विंटल लहसुन में आग लगा दी। मामला मध्य प्रदेश का है। किसान का नाम शंकर है। शंकर ने मंदसौर कृषि उपज मंडी में 1 क्विंटल लहसुन को आग के हवाले कर दिया। घटना की वजह से वहां अफरा-तफरी मच गई। वहां अपनी फसल बेचने आ रहे किसान और स्थानीय लोग वहां जमा हो गये। आग बुझाने का प्रयास किया। पुलिस को सूचना दी गई। 

फसल की सही कीमत नहीं मिली थी
लहसून में आग लगाने वाले किसान, शंकर ने इसका कारण भी बताया। कहा कि मैंने लहसुन की फसल में कुल ढाई लाख रुपये का निवेश किया था। इसे बेचकर मुझे महज 1 लाख रुपये ही मिले। शंकर ने कहा कि सरकार बोनस देने की घोषणा और दावा करती है लेकिन हमें सरकार से कोई बोनस नहीं चाहिए। हम चाहते हैं कि हमें हमारी फसल का सही दाम मिल जाये। 

जानमाल की हानि की सूचना नहीं
मामले को लेकर स्थानीय शोधरमन थाना के प्रभारी जितेंद्र पाठक ने मीडिया से बात की। उन्होंने बताया कि एक किसान अपनी फसल का बाजार में सही दाम नहीं मिलने से परेशान था। उसने अपनी एक क्विंटल लहसुन की फसल को आग के हवाले कर दिया। आरंभिक जांच में आसपास किसी भी व्यक्ति के जान या माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। हम कार्रवाई कर रहे हैं। 

किसानों को क्यों नहीं मिलता सही दाम
ये पहली बार नहीं है जब किसी किसान ने अपनी फसल को नुकसान पहुंचाया हो। इससे पहले भी देश के अलग-अलग राज्यों से ऐसी खबरें सामने आती है। कभी किसान की मेहनत से उपजा धान गोदामों में सड़ जाता है तो कभी कोई किसान अपनी टमाटर की फसल को सड़क पर फेंक देता है। कभी कोई किसान केले की फसल को जमीन में गाड़ देता है तो कभी प्याज की फसल को ट्रैक्टर से रौंद देता है। क्यों! क्योंकि किसान को उसकी मेहनत और लागत की सही कीमत नहीं मिलती।