logo

बंगाल में 79.79 फीसदी और असम में 75.04 प्रतिशत मतदान, जानिये पहले दिन की वोटिंग में क्या रहा खास

6929news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 
पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव में शनिवार यानी 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग खत्म हो गयी। बंगाल के पांच जिलों के 30 विधानसभा सीट पर हुई वोटिंग में कुल 79.79 फीसदी मतदान हुआ। असम की 47 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई। पहले चरण की समाप्ति पर यहां 75.04 फीसदी मतदान हुआ। असम में चुनाव शांतिपूर्ण रहा लेकिन पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों से छिटपुट हिंसा की खबर आई। नंदीग्राम में बीजेपी प्रत्याशी शुवेंदू अधिकारी के भाई सोमेंदु अधिकारी की कार को निशाना बनाया गया। वहीं मेदिनीपुर में लेफ्ट के प्रत्याशी ने हमले का आरोप लगाया। 

बंगाल के पांच जिलों की 30 सीटों पर मतदान
बंगाल में पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा  और झारग्राम की 30 सीटों पर मतदान हुआ। जंगलमहाल के नक्सल प्रभावित इलाकों को छोड़ दिया जाये तो बाकी स्थानों पर बंपर वोटिंग हुई। लोगों ने घरों से निकल कर मतदान किया। वोटिंग किसके पक्ष में हुई है इसका पता तो 2 मई को परिणाम के साथ ही पता चलेगा। इस बीच बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस दोनों ही पार्टियां चुनाव आयोग पहुंची औऱ एक दूसरे पर चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश का आरोप लगाया। इस बीच दोनों पार्टियों ने दावा किया की वे चुनाव जीतने जा रही है। 

असम में 47 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान
असम में 47 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। यहां विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं। यहां तीन चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को खत्म हुआ जहां 70 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई। दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल को होगी वहीं 6 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। पहले चरण में 47 सीटों पर वोटिंग हुई। दूसरे चरण में 39 सीटों पर वोटिंग होगी औऱ तीसरे चरण में 47 सीटों पर मतदान होगा। देखना दिलचस्प होगा कि बीजेपी यहां वापसी कर पाती है या नहीं। 




पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगा मतदान
पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं। फिलहाल यहां की सत्ता में तृणमूल कांग्रेस काबिज हैं। पार्टी यहां सत्ता में वापसी की कोशिशों में लगी है। यहां कुल 8 चरणों में वोटिंग होनी है। 27 मार्च को पहले चरण का मतदान हो गया। कुल 30 सीटों पर वोटिंग हुई। दूसरे चरण में 1 अप्रैल को 30 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में 6 अप्रैल को 31 सीट पर मतदान होगा। चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को वोटिंग होगी। पांचवे चरण में 17 अप्रैल को 47 सीटों पर वोटिंग होगी। छठा चरण 22 अप्रैल को है जिसमें 43 सीटों पर वोटिंग होगी। सातवें चरण में 36 सीटों के लिये 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। आठवें चरण में 29 अप्रैल को 35 सीटों पर मतदान होगा। मुख्य मुकाबला टीएमसी और बीजेपी के बीच है।