logo

काल बनकर गिरी बिजली! कर्रा में वज्रपात से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, ढाई साल का बच्चा झुलसा

10425news.jpg
द फॉलोअप टीम, खूंटी:

शनिवार को हो रही बारिश खूंटी के एक परिवार पर कहर बनकर टूटी। बारिश के बीच वज्रपात से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में पांच साल का बच्चा भी शामिल है। हैरान करने वाली बात ये है कि उसी स्थान पर दो बच्चों को खरोंच तक नहीं आई। सभी मृतक कर्रा प्रखंड अंतर्कत लरता पंचायत के हडुटोली गांव के रहने वाले थे। 

धान का बिचड़ा डालने गया था परिवार
मिली जानकारी के मुताबिक पूरा परिवार खेत में धान का बिचड़ा डालने गया था। अचानक बारिश होने लगी तो सभी लोग एक पेड़ के पास शरण लेने के लिए भागे। इस बीच वहां वज्रपात हो गया जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। बारिश थमने पर जब कुछ चरवाहे वहां से गुजरे तो उन्होंने वहां लाशें पड़ी देखीं। दो बच्चे वहां सहमें चुपचाप खड़े थे। बारिश, गीली जमीन और पेड़ के नीचे शऱण लेना, ये सारी वजह बनी उन पांच लोगों की मौत की। 


प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे
घटनास्थल पर कर्रा पुलिस, सीओ और बीडीओ पहुंचे। मरने वालों में घर का मुखिया 55 वर्षीय मंगा मुंडा, पत्नी जीवंती मुंडाइन, बेटा पूना मुंडा, बहु पैमा मुंडाइन, पोता आयुष मुंडा शामिल है।  जबकि ढाई साल का पोता अर्पण गंभीर रूप से झुलस गया है। सब लोग खेत में काम करने गए। 

बिजली कड़कने पर क्या है बचाव
बिजली कड़कने के दौरान हमें खुले स्थान में नहीं रहना चाहिए। यदि खुले में रहें भी तो पानी के संपर्क में नहीं होना चाहिए। हरा पेड़ जब पानी से भीगा होता है तो आसमान से गिरने वाली बिजली उसके संपर्क में आ जाती है। इसलिए बारिश के दौरान पेड़ के नीचे नहीं रुकना चाहिए। राज्य के कुछ जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका है।