logo

पूर्व मंत्री अमर बाउरी ने की राज्यपाल से मुलाकात, प्रदेश में दलितों पर अत्याचार का मुद्दा उठाया

9917news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

चंदनकियारी विधायक और पूर्व मंत्री अमर कुमार बाउरी ने शुक्रवार को चाईबासा कांड के पीड़ित परिवार के साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। अमर कुमार बाउरी ने राज्यपाल को झारखंड में दलितों को खिलाफ हो रही अत्याचार की घटनाओं से अवगत करवाया और मामलों को संज्ञान में लेने की अपील की। अमर बाउरी ने राज्यपाल से कहा कि प्रदेश में दलितों की जमीन लूटी जा रही है। न्यूनतम मजदूरी पर काम लिया जा रहा है। मना करने पर मारपीट की जाती है। 

प्रदेश में दलितों की स्थिति काफी दयनीय
अमर कुमार बाउरी ने राज्यपाल से कहा कि प्रदेश में दलितों की स्थिति काफी खराब है। उनका शारीरिक और मानसिक शोषण किया जा रहा है। कहीं उनकी मौत भूख से हो जाती है तो कहीं ठंड से। कई परिवारों की स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है। इन तमाम विषयों पर राज्य सरकार ने चुप्पी साध रखी है। पूर्व विधायक ने राज्यपाल से अपील की है कि वे इन मामलों में हस्तक्षेप करें। केंद्र तथा राज्य सरकार को कहा जाए कि इन मामलों में हस्तक्षेप कर पीड़ित परिवारों को न्याय दे। 

प्रदेश के कई जिलों में दलितों पर अत्याचार
चंदनकियारी के विधायक अमर कुमार बाउरी ने कहा कि राज्य में कई वैसे जिले हैं जहां दलितों के साथ अत्याचार की घटना आम हो चली है। उन्होंने चाईबासा की घटना की जानकारी देते हुए बताया कि वहां विशेष समुदाय के लोगों ने शौचालय की सफाई से मना करने पर दलित परिवार के साथ मारपीट की। पीड़ित परिवार पर लाठी-डंडों और ईंट-पतथर से हमला किया। चाईबासा की घटना में कुल 8 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। 

विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर गंभीर आरोप
अमर कुमार बाउरी ने राज्यपाल के सामने साहिबगंज जिला में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा द्वारा एक दलित परिवार की 16 बीघा जमीन हड़प लिए जाने का मुद्दा भी उठाया। अमर बाउरी ने आरोप लगाया कि पंकज मिश्रा उक्त जमीन पर आलीशान बंगला बनवा रहे हैं। उन्होंने जिला प्रशासन पर मामले में चुप्पी साध लेने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि साहिबगंज जिला प्रशासन ने पीड़ित परिवार की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की। 

जामताड़ा में महादलित परिवार के साथ मारपीट
राज्यपाल के सामने विधायक अमर बाउरी ने जामताड़ा में महादलित तुरी परिवार के साथ विशेष समुदाय द्वारा मारपीट का मामला भी उठाया। उन्होंने कहा कि महादलित परिवार का प्रधानमंत्री आवास, उनकी जमीन, उनकी संपत्ति सब पर कब्जा कर लिया गया। पूरा परिवार बीते डेढ़ महीने से सड़क पर रहने को मजबूर है। अमर बाउरी ने राज्यपाल से इन सभी मामलों में हस्तक्षेप कर कार्रवाई की मांग की।