logo

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने की आपात बैठक, स्किल इंडिया सेंटर को कोविड सेंटर बनाने का दिया निर्देश

7363news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए केस के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता जी देर रात रांची पहुंचे। रांची पहुंच कर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने उन सभी जिलों के उपायुक्त से फोन पर बात की जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्री ने उपायुक्तों को बेड, दवाई समेत तमाम अन्य संसाधनों के विषय में जरूरी दिशा-निर्देश दिया। 

जिलों के उपायुक्त को दिया जरूरी निर्देश
जिलो के उपायुक्त को जरूरी निर्देश देने के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता नेपाल हाउस स्थित मंत्रालय गये। यहां स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य सचिव केके सोन सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने राज्य में कोरोना के वर्तमान हालात की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने राज्य में कोरोना से निपटने की तैयारियों को भी परखा। 

राज्य में 1500 रेमडेसिविर इंजेक्शन आया
बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से बात की थी। बन्ना गुप्ता ने डॉ. हर्षवर्धन से राज्य में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में जरूरी संसाधनों की कमी पर बात की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि वो मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे। सोमवार को केंद्र की तरफ से राज्य को 1500 रेमडेसिविर इंजेक्शन दिया गया। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री ने स्किल इंडिया सेंटर को कोविड सेंटर में तब्दील करने पर विमर्श किया। 

स्किल इंडिया सेंटर में मरीजों का इलाज
राज्य में बढ़ते मरीजों की स्थिति देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य में चल रहे स्किल इंडिया सेंटर के रेसिडेंशियल केंद्रों को भी कोविड सेंटर के रूप में तैयार करने का निर्देश दिया है। इसको लेकर स्वास्थ्य सचिव को निर्देश दिया गया है कि स्थिति की समीक्षा कर उपलब्धता का आकलन करें ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें बेड के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा कि सभी निजी अस्पताल 50 फीसदी बेड कोरोना मरीजों के लिये आरक्षित करें।