logo

भारत में नहीं मिला है ओमिक्रोन वैरिएंट का कोई मामला, राज्यसभा में बोले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

15550news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की चिंता के बीच स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है। गौरतलब है कि राज्यसभा में प्रश्न-काल के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने ये जानकारी दी। गौरतलब है कि भारत में चंडीगढ़ और बेंगलुरू में 2 ऐसे मरीज मिले हैं जिनमें डेल्टा वैरिएंट से अलग लक्षण पाया गया है। 

2 मरीजों में मिला डेल्टा से अलग स्ट्रेन
गौरतलब है कि बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो व्यक्तियों में कोरोना का लक्षण पाया गया है। इसमें से एक व्यक्ति में डेल्टा वैरिएंट से अलग स्ट्रेन पाया गया है। चंडीगढ़ में भी एक व्यक्ति और उसकी घरेलु सहायिका कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। उनके सैंपल्स को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। बोत्सावना से आई एक महिला को भी क्वारंटीन किया गया है। कहा जा रहा है कि महिला में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। वो निगरानी में है। 

महामारी और वैक्सीनेशन पर चर्चा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज मुख्य सचिव राजीव भूषण की अध्यक्षता में सभी राज्यों की मीटिंग है। इसमें कोरोना महामारी की स्थिति और वैक्सीनेशन पर चर्चा हो सकती है। सबसे ज्यादा चिंता कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर है। अब तक तकरीबन 10 देशों में ओमिक्रोन स्ट्रेन फैल चुका है। भारत में भी एडवाइजरी जारी की गई है।

विदेश से आने वाले लोगों पर खास नजर
विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है। जो लोग भी विदेश से आते हैं उनकी पहले जांच की जाएगी। लक्षण पाये गये तो 14 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा। यदि जांच रिपोर्ट निगेटिव आई तब भी सात दिन का क्वारंटीन होगा।