logo

HEC में हड़ताल रहेगा जारी, प्रबंधन के साथ वार्ता विफल

16536news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:


हेवी इंजीनियरिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड रांची में पिछले 26 दिनों से उत्पादन ठप है। कंपनी के कर्मचारी वेतन भुगतान की मांग को लेकर टूल डाउन स्ट्राइक पर है। यह स्ट्राइक 2 दिसंबर को सुबह 8 बजे एक साथ निगम के एचएमबीपी, एफएफपी और एचएमटीपी में शुरू हुआ था। छह दिसंबर को एचईसी मुख्यालय में पोस्टेड कर्मियों ने भी काम बंद कर दिया। एचईसी के मुद्दे पर श्रमायुक्त ने ये दूसरी  बैठक बुलाई थी। इस बैठक में भी कोई नतीजा नहीं निकला। कर्मचारियों ने कहा कि एचईसी प्रबंधन के आला अफसर वेतन भुगतान को लेकर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। वेतन भुगतान को लेकर प्रबंधन को अपना स्टैंड स्पष्ट करना होगा। कर्मचारियों का कहना है कि जबतक बकाया वेतन नहीं मिलेगा, तबतक आंदोलन जारी रहेगा।

क्या हुआ बैठक में
एचईसी में जारी टूल डाउन स्ट्राइक को खत्म कराने, कर्मचारियों का बकाया वेतन भुगतान आदि को लेकर आज श्रमायुक्त कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें श्रमायुक्त, एचईसी प्रबंधन के अफसर सहित सभी आठ श्रमिक संगठन के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में प्रबंधन की ओर से एचईसी का पक्ष कार्मिक निदेशक एमके सक्सेना, वित्त निदेशक ए पांडा और प्रोडक्शन व मार्केटिंग निदेशक राण एस चक्रवर्ती, एचआरडी के दीपक दुबे और प्रशांत कुमार ने रखा। अफसरों ने बताया क कंपनी की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है। कंपनी कर्मचारियों का सभी बकाया वेतन, देने में असमर्थ है। अफसरों ने कहा कि जनवरी माह में कर्मियों को एक माह का बकाया वेतन भुगतान किया जाएगा। स्ट्राइक की वजह से कंपनी की स्थिति और खराब होती जा रही है। मार्केट रेवन्यू और वर्क ऑडर पर स्ट्राइक का असर पड़ रहा है, जो कंपनी के बेहतर भविष्य के लिए बेहतर नहीं है।

श्रमिक संगठन के प्रतिनिधियों ने खारिज किया प्रस्ताव
बैठक में प्रबंधन के पक्ष को श्रमिक संगठन के प्रतिनिधियों ने खारिज कर दिया। श्रमिक संगठनों का कहना है कि कर्मचारी प्लांट में अपना काम ईमानदारी से कर रहे है। इसके बाद भी वेतन नहीं मिलना दुखद है। अभी छह माह का वेतन बकाया है।  पैसे के अभाव में परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। अब कर्मचारी बिना बकाया वेतन लिए काम पर नहीं लौटेंगे। श्रमिक संगठनों ने कहा की प्रबंधन हर माह दो माह का बकाया वेतन भुगतान करे। वेतन भुगतान को लेकर प्रबंधन स्थिति स्पष्ट करें।  श्रमिक संगठनों की बात सुनने के बाद प्रबंधन ने स्पष्ट कर दिया है कि कंपनी हर माहीने दो माह का वेतन एक साथ देने की स्थिति में नहीं है।

अब प्रबंधन हर माह कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करेगा। कंपनी की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि एक साथ दो माह का वेतन भुगतान नहीं हो सकेगा। बैठक में हटिया प्रोजेक्ट वर्कर्स यूनियन, हटिया मजदूर यूनियन, हटिया मजदूर लोक मंच, एचईसी श्रमिक, एचईसी लिमिटेड कर्मचारी, जनता मजदूर और हटिया कामगार यूनियन के प्रतिनिधि शामिल हुए।