logo

शादी के पहले दूल्हा-दुल्हन का एचआइवी जाँच कराने का विचार कर रही हेमंत सरकार

2978news.jpg
द फॉलोअप टीम : 
शादी के पहले दूल्हा-दुल्हन का एचआइवी जाँच कराने का विचार झारखण्ड की हेमंत सरकार कर रही है। प्रदेश में एचआईवी से संक्रमित आंकड़ों पर नियंत्रण के लिए अनेकों तरह के कार्यक्रम राज्य सरकार चला रही है. विश्व एड्स दिवस के मौके पर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने यह बातें कही है। झारखंड स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने कहा क‍ि आने वाली पीढ़ी एचआइवी से संक्रमित ना हो इसे लेकर यह जरूरी है कि लोग इस बीमारी को लेकर जागरूक हों। शादी के पहले एचआइवी टेस्ट हो सके, इसके लिए आवश्यक प्रावधान पर भी विचार चल रहा है। 

कानून से ज्यादा खुद जागरूक होने की जरूरत 
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि एड्स की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। कई बीमारियां ऐसी हैं जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, ऐसी बीमारियों के लिए लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। एड्स में भी अगर लोग अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते और समय पर दवाई लेते रहे तो अपना जीवन यापन सामान्य व्यक्ति की तरह कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें.......

संक्रमित मरीजों के साथ छुआछूत जैसा व्यवहार गलत   
बन्ना गुप्ता ने अपील करते हुए कहा कि संक्रमित मरीजों के साथ छुआछूत जैसा व्यवहार ना करें, जितना हो सके उनका मनोबल बढ़ाएं। इस दौरान कई एचआइवी संक्रमित मरीजों को कंबल, फूल और मोमेंटो आदि देकर उनका आत्मबल भी बढ़ाया। एड्स कंट्रोल सोसायटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजीव रंजन ने बताया कि एड्स को लेकर बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाई जा रही है। राज्य में झारखंड स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी की इसमें बड़ी भूमिका है। इस बार एचआइवी महामारी खत्म करना, लचीलापन और प्रभाव पर लोगों को जागरूक करना है, ताकि इस पर नियंत्रण पाया जा सके और एचआइवी के ग्राफ को कम किया जा सके।