logo

ICC ने पाकिस्तान को दिया तोहफा तो सोशल मीडिया में इंडियन फैंस ने मचाया बवाल

15144news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत में क्रिकेट धर्म की तरह है। हमारे देश में इस खेल के करोड़ों प्रशसंक हैं। जब मुकाबला भारत और पाकिस्तान का तो क्रिकेट न पसंद करने वाले भारतीय और पाकिस्तानी भी उस दिन टीवी के सामने होते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज बीते कई वर्षों से बंद है। दोनों देश केवल आईसीसी इवेंट्स में ही आमने-सामने होते हैं। इस बीच आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट का बड़ा तोहफा दिया है। इसे लेकर सोशल मीडिया में काफी बवाल है। 

2 दशक बाद पाकिस्तान को मिलेगी मेजबानी
तोहफा दरअसल ये है कि ICC ने  2 दशक बाद पाकिस्तान को किसी मैच की मेजबानी करने का मौका दिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने साल 2024 से साल 2031 तक के मेंस क्रिकेट के बड़े इवेंट के मेजबानों का खुलासा कर दिया है। ICC ने 2 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप, 4 टी 20 वर्ल्ड कप और 2 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी 14 देशों के हवाले किया है। मेजबान देशों में सबसे चर्चित 2025 में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी है। आईसीसी ने पाकिस्तान को 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी सौंपी है।

आईसीसी ने जारी किया है पूरे 1 दशक का शेड्यूल
रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज मिल कर करेंगे। साल 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान को होस्ट करनी है। साल 2026 में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप को भारत और श्रीलंका मिलकर होस्ट करेंगे, साल 2027 का वर्ल्ड कप साउथ अफ़्रीका, जिम्बॉबे और नामीबिया मिलाकर करेंगे। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मिलकर साल 2028 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को होस्ट करेंगे। साथ ही साल 2029 की चैंपियंस ट्रॉफी भारत को होस्ट करनी है। साल 2030 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और आयरलैंड मिलकर करेंगे।  साल 2031 में होने वाला वर्ल्ड कप भारत बांग्लादेश के साथ मिलकर होस्ट करेगा। 

सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान को नहीं मिली मेजबानी
दरअसल यह इवेंट पाकिस्तान के कई मामलों में खास है। 2017 में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता पाकिस्तान ने लगभग 2 दशकों से किसी आईसीसी इवेंट को होस्ट नहीं किया है। ऐसे में आईसीसी का यह तोहफा पाकिस्तान के लिए कितना बड़ा है ये शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। आपको बताते चलें कि साल 1996 में पाकिस्तान ने आखिरी बार किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी की थी। वो इवेंट वनडे मैच का था जिसे पाकिस्तान के साथ भारत ने मिलकर होस्ट किया था।

2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुआ था आतंकी हमला
 गौरतलब है कि साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमले के बाद कई देशों पाकिस्तान का दौरा करने से साफ मना कर दिया। हाल ही में न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान जाकर बिना खेले अपने देश वापस लोट आई, और इंग्लैंड की टीम ने तो पाकिस्तान जाने से ही मना कर  दिया।  भारत तो कई दशकों से पाकिस्तान के साथ आईसीसी इवेंट के अलावा कोई मैच खेलता ही नहीं है। ऐसे में ICC का यह फैसला पाकिस्तान के लिए बड़ी बात है। 

पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस को आईसीसी का बड़ा तोहफा
इस बात से बेहद खुश PCB के चेयरमेन रमीज राजा ने कहा मैं ICC द्वारा पाकिस्तान को अपने एलीट टूनामेंट का होस्ट चुनने से बेहद खुश हूं। हम ICC चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के जरिए इस खेल के लिए अपना पैशन और  प्यार दिखाएंगे, ये इवेंट लाखों पाकिस्तानी फैन के लिए वरदान होगा जिन्हें वर्ल्ड क्लास टीमों और अपने चहेते खिलाड़ियों को करीब से देखने का मौका मिलेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ICC इवेंट होने के चलते भारतीय टीम को भी पाकिस्तान आना ही होगा। क्योंकि इंटरनेशनल टूनामेंट से नाम वापस लेना बेहद मुश्किल है। 

आईसीसी के फैसले पर अनुराग ठाकुर की प्रतिक्रिया
बता दें कि भारतीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस टूनामेंट के बार में कहा है कि भारतीय टीम का पाकिस्तान जाने पर भारत सरकार और गृह मंत्रालय फैसला लेगी। ठाकुर का कहना है कि जब सही वक्त आएगा तब सरकार इस पर फैसला लेगी। अब देखने वाली बात ये है कि क्या टीम इंडिया 2025 में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान जाती है।