logo

गजब! कोडरमा में 'भूत' भी कराते हैं जमीन की रजिस्ट्री, ऑनलाइन आधार वैरिफिकेशन भी करवाया! 

15320news.jpg

द फॉलोअप टीम, कोडरमा:

अपने देश में केवल भ्रष्टाचार ही नहीं होता बल्कि भ्रष्टाचार के रिकॉर्ड भी बनते-टूटते हैं। ऐसा ही मामला झारखंड के कोडरमा से आया है। यहां एक भूत ने जमीन की रजिस्ट्री किसी दूसरे के नाम कर दी। मामला कोडरमा के निबंधन कार्यालय अथवा रजिस्ट्री ऑफिस का है। यहां भूत द्वारा जमीन की रजिस्ट्री कराने का अनोखा मामला सामने आया है। 

सरकारी बाबुओं ने लगा दी थी मुहर
भूत ने जमीन की रजिस्ट्री करवा ली और ऐसा संभव हुआ है सरकारी बाबुओं की वजह से क्योंकि उन्होंने ही फाइल पर मुहर लगाई है। गौरतलब है कि जिला निंबधन कार्यालय वो जगह है जहां जमीन औऱ विवाह का निबंधन यानी रजिस्ट्रेशन होता है। किसी भी निंबधन के लिए दोनों पक्षों के व्यक्तियों का होना जरूरी होता है। कोडरमा जिला के निंबधन कार्यालय से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यहयहां एक मृत व्यक्ति ने अपने मृत्यु के 1 वर्ष बाद अपनी जमीन की रजिस्ट्री किसी दूसरे के नाम कर दी है। कार्यालय ने इस पर अपना मुहर भी लगा दिया। 

वैद्यनाथ सिंह के भूत ने कराई रजिस्ट्री
मिली जानकारी के मुताबिक कोडरमा के लखीबागी क्षेत्र निवासी वैद्यनाथ सिंह की मौत साल 2017 में हो चुकी है। कोडरमा निंबधन कार्यालय की मुहर लगे दस्तावेज के मुताबिक मौत के बाद साल 2018 में वैद्यनाथ सिंह ने किसी दूसरे व्यक्ति के नाम 2 डिसमिल जमी का रजिस्ट्रेशन करवाया। मामला संज्ञान में आया तो होश फाख्ता हो गये। एक शख्स ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि जिस व्यक्ति ने अपनी जमीन का रजिस्ट्रेशन करवाया है, उस व्यक्ति का यूआईडी यानी आधार का ऑनलाइन वेरिफिकेशन भी हुआ है, इससे साफ है कि व्यक्ति निंबधन कार्यालय आया था। 

मामले की जांच का दिया गया आदेश
फिलहाल ये जांच का विषय है कि जिस शख्स की मौत साल 2017 में हो चुकी है उसने 2018 में जमीन का रजिस्ट्रेशन कैसे करवाया। ये कैसे संभव हुआ। किसने ये पूरा खेल रचा है। इसमें कौन से लोग और अधिकारी शामिल हैं। जांच के बाद सच सामने आ ही जाएगा लेकिन फिलहाल ये सोचने योग्य बात है कि भ्रष्टाचार का स्तर किस हद तक है।