logo

प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर हुई संक्रमित शव की अंत्येष्टि, प्लास्टिक से बांध जेसीबी से दफनाया

9160news.jpg
द फॉलोअप टीम, पूर्णिया:

पूर्णिया के अमौर स्थित एक कोविड केयर सेंटर से बिना प्रोटोकॉल के शव को दफनाने का मामला सामने आया है। कोविड पॉजिटिव मरीज की मौत के बाद उसे प्लास्टिक में लपेट कर जेसीबी मशीन से दफना दिया गया। मामला सामने आने से प्रशासन पर कई तरह के सवाल उठने शुरु हो गए है। 

कोरोना प्रोटोकॉल का किया उल्लंघन
कोविड पॉजिटिव शवों के अंतिम संस्कार के कुछ प्रोटोकॉल हैं लेकिन प्रोटोकॉल की परवाह किए बिना व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया गया। मामले में लापरवाही बरती गई। शव को प्लास्टिक में लपेट कर जेसीबी मशीन की आगे की तरफ रखा गया और दो किलोमीटर दूर पलसा पुल के किनारे गड्ढे में दफना दिया गया।  मृतक का नाम पंचू यादव है। 29 मई को सुबह आठ बजे मौत हो गई थी।

क्या कहता है अस्पताल प्रबंधन
रेफरल अस्पताल, अमौर के प्रभारी डॉक्टर ईहतमुल हक के अनुसार उन्होंने एंबुलेंस व सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई थी लेकिन मुखिया रामराज सिंह ने कहा कि इसका दाह संस्कार वो लोग करा लेंग। वहीं मौके पर बीडीओ रघुनंदन आनंद व सीओ अनुज कुमार भी मौजूद थे। जब मुखिया ने इस तरह की बात कही तो वो सभी निश्चिंत होकर कोविड सेंटर निरीक्षण के लिए चले गए। मुखिया ने जेसीबी से शव दफनाया। 

पंचायत सचिव से मांगा स्पष्टीकरण
इस मामले में पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण मांगा गया। बीडीओ रघुनंदन आनंद ने बताया कि इस काम की जिम्मेवारी पंचायत सचिव संतोष कुमार चौधरी की थी। वो मौके पर पहुंचा ही नहीं इसलिए स्पष्टीकरण मांगा गया है। मामले में मुखिया की तरफ से अपने पक्ष में कोई बयान अभी तक नही आया है।