logo

राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन को रिटेन किया, जानिए! BCCI ने रिटेंशन की क्या पॉलिसी बनाई है

15371news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान संजू सैमसन को रिटेन किया है। मेगा ऑक्शन से पहले ये किसी फ्रेंचाइजी द्वारा किया गया पहला रिटेंशन है। राजस्थान रॉयल्स प्रबंधन से जुड़े एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। कहा कि, हां हमने संजू सैमसन को रिटेन किया है। बाकी रिटेन गये खिलाड़ियों की सूची जल्द ही सार्वजनिक की जायेगी। गौरतलब है कि लीग में पहले से मौजूद टीमों को रिटेंशन के लिए 30 नवंबर तक का वक्त किया गया है। 

दिसंबर में किया जाना है मेगा ऑक्शन
गौरतलब है कि दिसंबर में इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन के लिए मेगा ऑक्शन होना है। इस सीजन 2 नई फ्रेंचाइजी जुड़ेगी। अहमबदाबाद और लखनऊ के रूप में 2 नई टीमों का पदार्पण इंडियन प्रीमियर लीग में हो रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई ने इनको 33 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने की मंजूरी दी है ताकि वे न्यूनतम 3 खिलाड़ियों को विंडो के जरिये टीम में शामिल कर सकें। बीसीसीआई ने रिटेंशन पॉलिसी, खर्च करने के लिए निर्धारित राशि और भारतीय तथा विदेशी प्लेयर्स का कोटा को लेकर एक ईमेल सभी टीमों को भेजा है। 

बीसीसीआई ने मेल भेजकर क्या कहा है
बीसीसीआई द्वारा भेजे गये मेल के मुताबिक लीग में पहले से मौजूद 8 टीमों (सीएसके, केकेआर, आरसीबी, राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस) को 90 करोड़ रुपये की राशि खर्च करने की मंजूरी दी गई है। ये टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। फ्रेंचाइजी 3 से ज्यादा भारतीय और 2 से ज्यादा विदेशी प्लेयर्स को रिटेन नहीं कर सकती। यदि फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो पहले खिलाड़ी पर 16 करोड़, दूसरे खिलाड़ी पर 12 करोड़, तीसरे खिलाड़ी पर 8 करोड़ और चौथे खिलाड़ी पर 6 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। ऐसे में 90 करोड़ में से 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बाकी की टीम खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी के पास 48 करोड़ रुपये होगा। ऐसे में टीम संयोजन के लिहाज से फैसला लेना होगा। 

महेंद्र सिंह धोनी को सीएसके ने किया रिटेन
अभी तक केवल राजस्थान रॉयल्स ने ही 1 खिलाड़ी को रिटेन करने की पुष्टि की है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि डिफेंडिंग चैंपियन सीएसके ने महेंद्र सिंह धोनी, रितुराज गायकवाड़ और रविंद्र जडेजा को रिटेन किया है। बतौर विदेशी प्लेयर मोईन अली या सैम करन में से किसी को रिटेन किया जा सकता है। गौरतलब है कि आईपीएल का 15वां सीजन 2 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि लीग का ये चरण पूरी तरह से भारत में आय़ोजित होगा। फाइनल जून के पहले सप्ताह में हो सकता है।