logo

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, जैक बोर्ड ने जारी की अधिसूचना

14759news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। परीक्षा के बाद चयनित होने वाले विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी। इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ऑफशियल वेबसाइट (www.jac.jharkhand.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। 

राष्ट्रीय स्तर पर संचालित होती है परीक्षा
गौरतलब है कि ये स्कॉलरशिप स्कीम केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर संचालित की जाती है। परीक्षा का आयोजन 16 जनवरी को किया जाएगा। गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए 8वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को 9वीं से 12वीं कक्षा तक प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये की स्कॉलरशिप दी जायेगी। झारखंड में विद्यार्थी 28 नवंबर 2021 तक ऑनलाइन फॉर्मेट पर आवेदन कर सकते हैं। 

कितना आवेदन शुल्क का भुगतान करना है
जैक बोर्ड द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को बतौर आवेदन शुल्क 250 रुपये का बुगतान करना होगा वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 125 रुपये का भुगतान करना होगा। परीक्षा में 8वीं कक्षा के स्तर का प्रश्न पूछा जाएगा। प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा। 

आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया भी जान लीजिये
विद्यार्थी ऑनलाइन एप्लिकेशन भरने के लिए जैक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ( www.jac.jharkhand.gov.in) पर जायें। इसके बाद वहां (Recent announcements) सेक्शन में ( NTS Exam 2022 Application Form) लिखे लिंक पर क्लिक कीजिये। यहां एक नया पेज खुल जाएगा। यहां उपलब्ध लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन करें और आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी कीजिये। फॉर्म को भरने के बाद इसकी हार्ड कॉपी निकाल कर स्कूल के प्रिंसिपल से एप्रूवल लेना होगा।