logo

20 जुलाई से JEE मेंस परीक्षा का तीसरा चरण, विद्यार्थियों को मिलेगा आवेदन का एक और मौका

10535news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

जेईई मेंस की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा कोरोना काल की वजह से टाल दी गई थी। अब मंगलवार को परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया है।  केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई के बीच और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगी।  पोखरियाल ने जानकारी दी है कि परीक्षा केंद्रों की संख्या इस बार दोगुनी है ताकि कोविड के दिशा निर्देश का पालन हो सके। 

अगस्त में जारी हो सकता है परिणाम
मिली जानकारी के मुताबिक दोनों चरणों का परीक्षा परिणाम अगस्त में जारी होने की सम्भावना है। आमतौर पर इस परीक्षा का आयोजन मई या जून में कर दिया जाता है। इस बार मई में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। तब केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षाओं को तत्काल स्थगित करने का फैसला किया था। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। अब दूसरी लहर की रफ्तार लगभग थमने को है तो परीक्षा का एलान किया गया है। 

मिलेगा आवेदन का एक और मौका
एनटीए के अनुसार अगर कोई छात्र के तीसरे चरण के लिए आवेदन से चूक गया है तो  वह 8 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। चौथे चरण के लिए 9 जुलाई से 19 जुलाई तक आवेदन का मौका है। इस साल से जेईई मेंस साल में 4 बार आयोजित की जा रही है। इसमें दो सत्रों फरवरी और मार्च की परीक्षा ले ली गयी है। आगे की सत्र की परीक्षाएं इस साल अप्रैल और मई में होने वाली थी जिसे कैंसिल किया गया था। छात्रों की प्रतिक्रिया की इंतजार है।