logo

झारखंड: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेज, सभी जिलों में बनेंगे नए ICU बेड

9096news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

विशेषज्ञों ने राज्य में कोरोना (Corona) की संभावित तीसरी लहर की चेतावनी दी है।  इसके साथ ही बताया की इस लहर में नवजात और बच्चों को ज्यादा खतरा है ।इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी जिलों में बच्चों के इलाज की सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं। वहीं, कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए सभी जिला अस्पतालों में 20 बेड का आईसीयू (ICU) बनाने का निर्देश सभी सिविल सर्जनों (Civil surgeons) को दिया गया है.

स्वास्थ्यकर्मियों को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण
बताया जा रहा है की कोरोना संक्रमण (Corona infection) की आपात स्थिति में कैसे बच्चों को बचाया जाए इसके लिए शीघ्र ANM, GNM, स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीसरी लहर से पहले सरकार यह कोशिश कर रही है कि ऐसे माता-पिता जिनके बच्चे अभी छोटे हैं, उन्हें पहले वैक्सीनेट कर दिया जाए ताकि बच्चे के संक्रमित होने की स्थिति में माता-पिता को खतरा न हो। 

शिशु रोग विशेषज्ञों की अनुबंध पर नियुक्ति
राज्य में पीडियाट्रिक्स डॉक्टर (Pediatrics Doctor) की घोर कमी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि जल्द ही अनुबंध पर चाइल्ड स्पेशियलिस्ट डॉक्टर(Child Specialist Doctor) बहाल कर लें। वहीं, दवा की क्या-क्या जरूरत तीसरी लहर में पड़ सकती है इसका भी आकलन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के IEC अफसर सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि संभावित थर्ड वेब के दौरान कितनी और कौन-कौन सी दवा की जरूरत पड़ सकती है इसका आकलन करने को कहा गया है।