logo

पश्चिम बंगाल उपचुनाव: भवानीपुर में 8 सितंबर से ममता बनर्जी करेंगी चुनाव प्रचार का आगाज, तैयारी पूरी

12558news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है। भवानीपुर में 30 सितंबर को वोटिंग होगी। मतगणना 3 अक्टूबर को की जाएगी। भवानीपुर के साथ ही मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर सीट पर भी मतदान होगा। गौरतलब है कि इन सीटों पर बंगाल विधानसभा चुनाव के वक्त अलग-अलग कारणों से चुनाव नहीं हो पाया था। मिली जानकारी के मुताबिक ममता बनर्जी ने ही चुनाव आयोग से चुनाव करवाने की अनुरोध किया था ताकि किसी भी तरह की संवैधानिक संकट से बचा जा सके क्योंकि ममता बनर्जी विधानसभा की सदस्य नहीं हैं। 

नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी से हारी थीं ममता
आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ममता बनर्जी ने हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में पंरपरागत भवानीपुर सीट छोड़कर नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था जहां उनको अपने ही पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनीं। नियमों के मुताबिक उनको 6 महीने में विधानसभा की सदस्यता लेनी थी जिसकी अवधि पांच नवंबर को खत्म हो जाएगी। बता दें कि तृणमूल कांग्रेस ने भवानीपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। ममता बनर्जी 8 सितंबर से चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगी। 

 

भवानीपुर से सोभनदेव चट्टोपाध्याय का इस्तीफा
गौरतलब है कि भवानीपुर से विधायक टीएमसी के वरिष्ठ नेता सोभनदेव चट्टोपाध्याय ने इस्तीफा दे दिया है ताकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उपचुनाव लड़कर राज्य विधानसभा की सदस्यता हासिल कर सकें। गौरतलब है कि ममता बनर्जी 2011 से 2 बार भवानीपुर सीट से चुनाव जीत चुकी हैं। इस चुनाव में वो अपनी परंपरागत सीट छोड़ नंदीग्राम से लड़ी थीं जहां वो अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदू अधिकारी से हार गई थीं। दिलचस्प बात ये है कि केंद्र में बीजेपी के खिलाफ तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद में साथ आती दिख रही कांग्रेस ने यहां ममता बनर्जी के खिलाफ उम्मीदवार उतार दिया है। पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अधिकांश नेता इसके पक्ष में थे। 

24 और विधायक थाम सकते हैं टीएमसी का साथ
टीएमसी नेता मुकुल रॉय ने दावा किया है कि आने वाले समय में कई और बीजेपी विधायक टीएमसी ज्वॉइन कर सकते हैं। उन्होंने दावा किया है कि ममता बनर्जी के साथ मिलकर काम करने की इच्छा रखने वाले 24 विधायक उनके संपर्क में हैं। गौरतलब है कि बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद मुकुल रॉय भी बीजेपी छोड़कर टीएमसी में गए थेष 4 साल पहले मुकुल रॉय ने टीएमसी छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था। बीते 4 हफ्ते में सौमेन रॉय, बिश्वजीत दास और तन्मय घोष जैसे नेता बीजेपी छो़ड़ टीएमसी में जा चुके हैं। बीजेपी के लिए राज्य में मुश्किलें बढ़ सकती हैं।