logo

माओवादियों ने अर्घ्य देने के दौरान कोयला कारोबारी की गोली मारकर हत्या कर दी, छठ घाट पर मची अफरातफरी

2660news.jpg
द फॉलोअप टीम, चतरा:
छठ घाट पर नक्सलियों ने सुबह के समय बड़ी घटना को अंजाम दिया है। चतरा के पत्थलगड़ा थाना क्षेत्र स्थित सिनपुर डैम में माओवादियों ने अर्घ्य देने के दौरान शनिवार सुबह कोयला कारोबारी मुकेश गिरि की गोली मारकर हत्या कर दी। छठघाट पर फायरिंग की आवाज होने के बाद घाट पर अफरातफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। लोग पूजा-अर्चना छोड़कर इधर-उधर भागने लगे। छठवर्तियां और घाट पर जमे सैकड़ों लोग दहशत से भर गए। गोली किसने और क्यों चलायी, कुछ देर लोगों को इसका पता चला। पुलिस-प्रशासन को भी इसकी भनक नहीं लग पाई।

नक्सलियों ने हत्या की जिम्मेवारी ली
घटना के चंद घंटे बाद पुलिस घटनास्थल पहुंची। पुलिस को वहां इंसास की तीन गोलियों के खोखे और माओवादी पर्चा मिला है। घटना की जिम्मेदारी भाकपा माओवादियों ने ली है। पर्चा में नक्सलियों ने मुकेश गिरि पर पुलिस मुखबिरी के आरोप में हत्या करने की बात लिखी है। घटनास्थल पर सिमरिया के एसडीपीओ बचन देव कुजूर, पत्थलगड़ा थाना प्रभारी निरंजन रटकुमार मिश्रा घटनास्थल पर पहुंचे। इसकी खबर मिलने के बाद डीजीपी एमवी राव के भी चतरा पहुंचने की सूचना है। 

ये भी पढ़ें........

मुकेश गिरि को नहीं बचाया जा सका
कोयला कारोबारी की पहचान तपसा निवासी मुकेश गिरि के रूप में की गई। घायल स्थिति में कारोबारी मुकेश को बेहतर इलाज के लिए सिमरिया रेफरल अस्पताल ले जाया गया। घटना पत्थलगड़ा और सिमरिया प्रखंड के सीमा स्थित सिनपुर डैम की है। मुकेश गिरि की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें हजारीबाग मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। लेकिन कुछ देर बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
 
दर्जन भर नक्सली छठघाट पहुंचे थे
छठघाट पर उपस्थित प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भाकपा माओवादी के एक दर्जन सदस्य काली वर्दी में और हथियारों से लैस होकर पहुंचे थे। छठघाट पर पहुंचे नक्सलियों ने वहां मौजूद लोगों की लाठी-डंडे से पिटाई शुरू कर दी। इसके बाद मुकेश गिरि को उन्होंने अपने कब्जे में ले लिया और उसकी जमकर पिटाई की। इसके बाद इंसास राइफल से उन्हें तीन गोली मारकर आराम से निकल गए। लोगों ने बाद में आनन-फानन में पुलिस को इस घटना की सूचना दी। कई छठवर्तियों के बगैर अर्घ्य दिए ही घर लौटने की सूचना है। अभी इलाके में लोग खौफजदा हैं।