logo

साहिबगंज में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री आलमगीर आलम, किया परिसंपत्ति का वितरण

14780news.jpg

द फॉलोअप टीम, साहिबगंज: 

आज़ादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत बरहरवा प्रखंड कार्यालय परिसर में झारखंड ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम की अध्यक्षता में धोती साड़ी सोबरन लुंगी वितरण सह विकास मेला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम शामिल हुये। कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। 

कार्यक्रम में उपायुक्त ने भी लिया हिस्सा
कार्यक्रम में उपायुक्त रामनिवास यादव, उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल रोशन साह एवं अन्य गणमान्य ने शिरक़त की। जहां प्रखंड विकास पदाधिकारी समीर अल्फ्रेड मुर्मू ने माननीय मंत्री को शाल देकर सम्मानित किया तत्पश्चात सभी अतिथियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया।

आलमगीर आलम ने लोगों को संबोधित किया
कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने आम जनता को संबोधित करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित होने को लेकर उनका अभिनंदन करते हुए कहा कि त्योहारों का मौसम देखते हुए सभी लोगों से विनम्र निवेदन है कि वह कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हेतु टीकाकरण अवश्य लें और सभी लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित भी करें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है, इसलिए हम सभी को संयुक्त रूप से कदम उठाने की आवश्यकता है। ताकि हमारा राज्य और हमारा जिला संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रहे।

मंत्री आलमगीर आलम ने दी योजना की जानकारी
अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विरसा हरित ग्राम योजना, लुंगी साड़ी, धोती सोना सोबरन योजना,आवास की योजन हो,पेंशन संबंधित योजना,आदिवासी हितों या महिलाओ तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर नागरिक को उपलब्ध कराने हेतु जिला प्रशासन सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही है।

रामनिवास यादव ने लाभुकों से अपील की
मौके पर उपायुक्त रामनिवास यादव ने अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार द्वारा जितनी भी योजनाएं चला रही है उन सभी को हर लाभुक तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध हो कर कार्य करेगा। वहीं पहाड़िया आदिवासी एवं समाज मे किसी योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए लोगों के लिए चलाई जा रही योजना का शत प्रतिशत लाभ देने के लिए जिला प्रशासन तत्परता से कार्य करते हुए उनकी मदद का हर संभव प्रयास करेगा।

परिसंपत्ति का वितरण....

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के द्वारा 6 लाभुकों के बीच गोद भराई एवं 4 लाभुकों के बीच अन्नप्राशन किया गया।

स्पीच 7 दिव्यांग जनों को श्रवण यंत्र 05 लाभुक को व्हीलचेयर,24 दिव्यांग लाभुकों को ट्राई साईकल।
मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के 11 लाभुक एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत 10 लाभुकों को आच्छादित किया गया।
वहीं मनरेगा अंतर्गत गाय शेड के 04 तथा 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने वाले 4 लोगों को को ही लाभ प्रदान किया गया।
इस बीच धोती साड़ी लुंगी योजना के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों से आये लाभुकों  के बीच परिसंपत्ति एवं ग्रीन कार्ड का वितरण किया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना के 16 लाभुकों को प्रशस्ति पत्र एवं बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना अंतर्गत 4 लाभुकों को स्वीकृति पत्र दिया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना एवं बाबा साहब भीमराव आवास योजना के अंतर्गत 10 लाभुक को घर की चाबी भी प्रदान की गई।
कार्यक्रम में वृद्धा पेंशन के 04,पारिवारिक लाभ हेतु योजना अंतर्गत 4 लाभुकों को भी लाभ दिया गया।
स्वामी विवेकानंद स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 2 लाभुकों को लाभान्वित किया गया।
इसके अलावा जेएसएलपीएस के तहत 4 किसानों को सरसों का बीज सीआईएफ एवं आरएफ के अंतर्गत चेक प्रदान किया गया।

विकास मेला का हुआ आयोजन....
कार्यक्रम में विकास मेला का आयोजन भी किया गया था विकास मेला के तहत विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं में आवेदन लिए गए। इस दौरान माननीय मंत्री ग्रामीण विकास विभाग समेत उपायुक्त एवं वरीय पदाधिकारी ने विकास मेला में लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण करते हुए सभी लोगों से कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजनाओं के विषय में बताएं एवं योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को किस तरह के कागज़ात की आवश्यकता पड़ेगी इसकी पूरी पूरी जानकारी दें। मौके पर उपस्थित कार्यक्रम में उपस्थित झारखंड प्रदेश कांग्रेस के सचिव तनवीर आलम  विधायक प्रतिनिधि बरकत खान प्रखंड अध्यक्ष अशोक दास प्रखंड के पदाधिकारी उपस्थित थे