logo

सिमडेगा मामला : कांग्रेस विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी का पलटवार-भाजपा फैला रही भ्रम और अराजकता

vilson.jpg

द फॉलोअप टीम, सिमडेगाः
सिमडेगा मामले में कोलेबिरा विधायक ने अपना पक्ष रखा है। कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने सिमडेगा परिसदन में प्रेस वार्ता कर कहा कि भाजपा इस मामले में भ्रम और अराजकता की स्थिति पैदा कर रही है। मृतक संजू प्रधान पेड़ों को काटकर बेचा करता था। जिससे ग्रामीण उससे काफी नाराज थे। यही घटना की मुख्य वजह बनी। 

सिमडेगा डीएफओ को ठहराया जिम्मेदार
विधायक विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि ग्रामीणों ने डीएफओ से इसकी शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की थी लेकिन वन विभाग ने समय पर कार्रवाई नहीं की। उन्होंने सिमडेगा डीएफओ को भी इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है। वो कहते हैं कि मृतक संजू प्रधान नक्सली संगठन का धौंस दिखाकर वह जंगल के पेड़ों को काटकर बेचा करता था। 

 

 

खूंटकट्टी कानून के नाम पर भड़काने का आरोप 
संजू प्रधान की पत्नी ने 28 दिसंबर खुटकट्टी जतरा का जिक्र करते हुए भाजपा के शीर्ष नेताओं को बताया था कि कोलेबिरा विधायक ने उस जतरा में शामिल होकर खुटकट्टी कानून के नाम पर ग्रामीण को भड़काया था। जिसके बाद ही 4 जनवरी को 500 से अधिक लोगों की भीड़ उसके घर आई और उसके पति को जिंदा जला दिया। इस आरोप पर विक्सल कोंगाड़ी ने सफाई देते हुए कहा कि हर साल की तरह ही जतरा का आयोजन हुआ था, जिसमें वो भी शामिल हुए थे। जहां उन्होंने इस अनोखे खुटकट्टी कानून की जानकारी ग्रामीणों को दी थी, उन्हें किसी भी प्रकार से भड़काया नहीं गया था।

 

संजू पर कार्रवाई करने का निर्देश 
घटना से पहले ग्राम प्रधान सुबन बुढ़ से हुई बातचीत के बारे में विधायक कहते हैं कि ग्राम प्रधान से बात हुई थी। जिसमें बताया गया था कि संजू ने दोबारा पेड़ काटकर बेचा है लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि इसको लेकर गांव में बैठक हो रही है। ग्राम प्रधान से जानकारी मिलने के बाद उन्होंने डीएफओ से बात कर संजू पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।