logo

पुलिस की जवाबी कार्रवाई से नक्सलियों के हौसले पस्त, ऑपरेशन सफल

242news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची : बिहार में नक्सलियों पर शिंकजा कसने में पुलिस की टीम को बड़ी सफलता मिली है। आज तड़के 5 बजे बगहा के लौकरिया थाना क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 4 नक्सली ढेर हो गए। नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस, STF और SSB ने ऑपरेशन शुरू किया था। बताया गया कि सभी नक्सली वाल्मीकिनगर के सुदूर जंगल में ढेर किये गए। पुलिस टीम को सूचना मिली थी कि नक्सली किसी वारदात को अंजाम देने के लिए वहां जुटे हुए हैं। इसके बाद STF और SSB  टीम वहां पहुंची। पुलिस की भनक लगते ही नक्सलियों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी तो सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। यह मुठभेड़  लौकरिया थाना क्षेत्र के चरपनिया के पास की है।
पिछले 3 दिनों से चल रहा था ऑपरेशन 
पुलिस ने ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों से 3 SLR बरामद किया। पिछले तीन दिनों से सुरक्षाबलों की स्पेशल टीम ऑपरेशन को गोपनीय तरीके से चला रही थी। नक्सलियों-पुलिस की मुठभेड़ के बाद पुलिस की टीम को सफलता मिली। इस स्पेशल ऑपरेशन में मारे गये चारों नक्सलियों की शिनाख्त चल रही है। पुलिस सूत्र ने बताया कि मुठभेड़ में एक सब-जोनल कमांडर बिपुल भी मारा गया है।
मुठभेड़ में एक सुरक्षाकर्मी घायल
IPS संजय कुमार ने बताया कि घटनास्थल पर नक्सलियों के पास से एक एके राइफल, तीन एसएलआर, एक 303 बोल्ट एक्शन राइफल समेत कई हथियार बरामद किए। सशस्त्र सीमा बल के डिप्टी कमांडेंट नरपतसिंह ऑपरेशन का नेतृत्व कर रहे थे। ऑपरेशन में बगहा के स्थानीय पुलिस, STF और SHO भी तैनात थे। जानकारी के मुताबिक सशस्त्र सीमा बल के इंस्पेक्टर ऋतुराज की कलाई में बुलेट लगी है। उनको अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया है।
तीन क्षेत्र बने नक्सलियों के हॉट-स्पॉट
बिहार में मुख्य रूप से तीन जगह नक्लियों का गढ़ माना जाता है। गया और औरंगाबाद के इलाके से अक्सर नक्सली गतिविधियों की खबरें मिलती रहती हैं। इनमें चकरबंधा का जंगली इलाका नक्सलियों के हॉटस्पॉट में शामिल है। दूसरा जमुई का क्षेत्र और तीसरा यूपी नेपाल सीमा से सटे उत्तरी बिहार का बगहा जिला शामिल है।